मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> चीनी मर्द अब भी शादी के लिए ‘ख़रीद’ रहे हैं पाकिस्तानी लड़कियां

चीनी मर्द अब भी शादी के लिए ‘ख़रीद’ रहे हैं पाकिस्तानी लड़कियां

नई दिल्ली 13 मार्च 2020 । चीन के मर्द अभी भी बिचौलियों के ज़रिए पाकिस्तानी परिवारों से संपर्क कर रहे हैं. पिछले साल, जब ये ख़बर सामने आई थी कि चीन के पुरुष पाकिस्तान की ईसाई लड़कियों के साथ शादी कर रहे हैं, तो हड़कंप मच गया था.

पाकिस्तान के अधिकारी फ़ौरन हरकत में आ गए थे. उन्होंने इन गतिविधियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करते हुए क़रीब 50 लोगों को गिरफ़्तार किया था. लेकिन पाकिस्तान की हुकूमत के कार्रवाई करने के एक साल बाद आज भी चीन के पुरुष, पाकिस्तान की ईसाई लड़कियों से ब्याह कर रहे हैं. हालांकि अब शादी का ये गोरखधंधा बड़ी ख़ामोशी से गुप-चुप चलाया जा रहा है.

अगर हम पीछे जाएं, तो हुआ ये था कि 2019 में एक तफ़्तीश से इस बात का पर्दाफ़ाश हुआ था कि चीन के बहुत से पुरुष, पाकिस्तान की ग़रीब ईसाई लड़कियों को चुन-चुन कर निशाना बना रहे हैं. उन्हें अमीर घरों में शादी का झांसा दिया जाता है. इस काम में बहुत से अनुवादक और पादरी, चीनी मर्दों की मदद कर रहे थे.

पता ये चला कि इनमें से ज़्यादा शादियां असल में एक फ़र्ज़ीवाड़ा थीं. जिसमें पाकिस्तान के पंजाब सूबे की रहने वाली ग़रीब ईसाई लड़कियों को शादी के बहाने चीन ले जाया जाता था. फिर उन्हें वेश्यावृत्ति के कारोबार में धकेल दिया जाता था.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘इंडोर प्लान’ से OBC वोटर्स को जोड़ेगी BJP, सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में उतरेगी टीम

नयी दिल्ली 25 जनवरी 2022 । उत्तर प्रदेश की आबादी में करीब 45 फीसदी की …