मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> मध्य प्रदेश में शुरू होगी ‘मरीज मित्र योजना’, 10 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का भी प्लान

मध्य प्रदेश में शुरू होगी ‘मरीज मित्र योजना’, 10 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का भी प्लान

भोपाल 10 फरवरी 2022 । मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार डॉक्टरों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 10 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना पर काम कर रही है। अपने विभाग की गतिविधियों की समीक्षा के लिए इंदौर आए सारंग ने संवाददाताओं को बताया, ‘हम राज्य में 10 नये मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी कर रहे हैं। हम सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर भी मेडिकल कॉलेज खोलने पर विचार कर रहे हैं।’ चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश को केंद्र सरकार की ओर से पांच आयातित जीनोम सीक्वेंसिंग मशीनें मिलने वाली हैं और ऐसी चार मशीनें प्रदेश सरकार खुद खरीदेगी। उन्होंने बताया, ‘इन मशीनों को राज्य के अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों में स्थापित किया जाएगा।’ सारंग ने यह भी बताया कि राज्य सरकार जल्द ही ‘मरीज मित्र योजना’ शुरू करेगी जिसके तहत इच्छुक लोग अस्पतालों में स्वयंसेवकों के रूप में काम करते हुए रोगियों और उनके तीमारदारों की यथासंभव मदद कर सकेंगे।

दोगुनी की जााएंगी MDS की सीटें
इस बीच, चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने इंदौर के शासकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय में बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) और अकादमिक ब्लॉक के नये भवनों के निर्माण की नींव रखी और नवीन स्नातकोत्तर विभाग भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने घोषणा की कि राज्य में सरकारी क्षेत्र के इस इकलौते दंत चिकित्सा महाविद्यालय में बीडीएस की सीटों की संख्या 63 से बढ़ाकर 100 की जाएगी। इसके साथ ही, एमडीएस की 27 सीटों को दोगुना बढ़ाकर 54 किया जाएगा।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘राजपूत नहीं, गुर्जर शासक थे पृथ्वीराज चौहान’, गुर्जर महासभा की मांग- फिल्म में दिखाया जाए ‘सच’

नयी दिल्ली 21 मई 2022 । राजस्थान के एक गुर्जर संगठन ने दावा किया कि …