मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> पटना से गुवाहाटी, इंदौर और पुणे के हवाई सफर के लिए खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

पटना से गुवाहाटी, इंदौर और पुणे के हवाई सफर के लिए खर्च करने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

नई दिल्ली 3 अप्रैल  2019 ।  पिछले एक-डेढ़ सालों में पटना से कई शहरों के लिए शुरू हुईं सीधी उड़ानें इस समर शेड्यूल में नहीं मिल पाएंगी। दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों के लिये फ्लाइट के विकल्प घटेंगे, वहीं पुणे, गुवाहाटी और इंदौर आने जाने में पैसा व समय ज्यादा खर्च होगा। दरअसल, विमानन कंपनियों ने रविवार से लागू नए शेड्यूल में पुणे, इंदौर और गुवाहाटी की सीधी विमान सेवा बंद कर दी है। अब 37 जोड़ी विमान ही पटना से आ-जा सकेंगे। जबिक पिछली बार 48 जोड़ी विमानों को स्वीकृति मिली थी। स्पाइस जेट ने पिछले सीजन में पुणे और गुवाहाटी रूट पर विमान सेवा शुरू की थी, लेकिन इस बार इस सेवा को स्थगित कर दी है। अब गुवाहाटी जाने के लिये यात्रियों को पहले कोलकाता जाना होगा और फिर वहां से दूसरी फ्लाइट लेकर गुवाहाटी का सफर करना पड़ेगा।

पटना-पुणे रूट पर कम आय होने की वजह से विमानन कंपनी ने सीधी विमान सेवा बंद कर दी है। सबसे बड़ा झटका जेट एयरवेज के रद्द चल रहे विमानों के समर शेड्यूल से बाहर होने से लगा है। जेट एयरवेज के पटना-नई दिल्ली रूट पर तीन और मुंबई रूट पर एक फ्लाइट उपलब्ध थी। समस्याओं से जूझ रही विमानन कंपनी जेट एयरवेज की एक मात्र उड़ान पटना से इलाहाबाद के बीच उपलब्ध रहेगी। इन्हीं वजहों से पटना एयरपोर्ट से समर शेड्यूल में मात्र 37 जोड़ी उड़ानों को स्वीकृति मिली है। समर शेडयूल 31 मार्च से लेकर 26 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा। इनमें इंडिगो की 16, गो एयरवेज की 10, स्पाइज जेट की सात, जेट एयरवेज की एक, एयर इंडिया की तीन फ्लाइटें उपलब्ध रहेंगी।

हवाई किराये पर पड़ेगा बड़ा असर

विमानों की संख्या में कमी का सीधा असर हवाई किराये पर पड़ना तय है। पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या बीते वित्तीय वर्ष में 40 लाख पर पहुंच गई। पिछले समर शेडयूल में 48 जोड़ी विमानों को स्वीकृति मिली थी। इस बार महज 37 जोड़ी फ्लाइट होने से विकल्पों में कमी आएगी। विकल्पों की इसी कमी से डिमांड बढ़ेगी जिससे दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी और पुणे रूट पर किराये में बढ़ोतरी तय है। दिल्ली के लिए फ्लाइट कम होने से इस रूट पर भी किराया बढ़ा रहेगा।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टूटे सारे रिकॉर्ड, 10 बिंदुओं में जानिए क्यों आ रहा जोरदार उछाल

नई दिल्ली 24 सितम्बर 2021 । घरेलू शेयर बाजार में शानदार तेजी का सिलसिला जारी …