मुख्य पृष्ठ >> पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम कमलनाथ, सिंधिया बैलगाडी पर सवार

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम कमलनाथ, सिंधिया बैलगाडी पर सवार

नई दिल्ली 6 जून 2018 । देश और प्रदेश में डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के विरोध स्वरूप आज प्रदेश कांग्रेस कार्यालय से प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में प्रतीकात्मक स्वरूप ‘‘बैलगाडी यात्रा’’ निकाली गई। यात्रा में प्रभारी दीपक बावरिया, सचिव जुबेर खान, सांसद कांतिलाल भूरिया, विवेक तन्खा, पूर्व मंत्री सुरेश पचौरी, चंद्रप्रभाष शेखर, मानक अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस पदाधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
बैलगाड़ी यात्रा में सैकड़ांे की तादात में बैलगाडि़यां और हजारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और आम नागरिक शामिल थे। जगह-जगह आम जनता बड़े कौतूहल से इस बैलगाड़ी यात्रा को देख रही थी। बैलगाड़ी यात्रा के दौरान कांग्रेस आईटी विभाग के विजेन्द्र शुक्ला को पुलिस ने अकारण पकड़कर उसके साथ बेरहमी से मारपीट की और पुलिस वाहन में उठाकर ले गयी। इससे कांग्रेसजनों में काफी रोष व्याप्त है। इसी तरह अन्य कार्यकर्ताओं को भी यात्रा के दौरान पुलिस ने मारमीट की। पुलिस की इस बर्बरतापूर्ण कार्यवाही की निंदा करते हुए प्रदेश कांग्रेस ने जांच की मांग की है। इस यात्रा के दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा ।।

ज्ञापन इस प्रकार है:-

प्रति,
1. माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी,
प्रधानमंत्री, भारत शासन, नई दिल्ली।

2. माननीय श्री शिवराजसिंह जी चौहान
मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश शासन, भोपाल

विषय: पेट्रोल-डीजल एवं रसोई गैस की कीमतों में कमरतोड़ वृद्धि वापस लेकर
आम जनता को राहत प्रदान करने की मांग।

महोदय,
विषयांतर्गत निम्नलिखित अनुसार आग्रह है कि:-
1. भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के उपरांत ही पेट्रोल-डीजल एवं रसोई गैस के मूल्यांें में निरंतर वृद्धि की जा रही है। अत्यंत दुःख का विषय है कि लोकसभा चुनाव के पूर्व पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य पर झूठी चिंता जताने वाली भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनने के उपरांत आम आदमी की चिंता छोड़ दी और पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते हुए मूल्य पर नियंत्रण करने में पूर्ण अरूचि दिखायी।

2. केंद्र में यूपीए सरकार का कार्यकाल समाप्त होते समय मई 2014 में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत 107 डॉलर थी और मध्यप्रदेश में पेट्रोल 74 रूपये प्रतिलीटर और डीजल का भाव 58 रू. प्रति लीटर था। आज अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतें 77 डॉलर होने के बावजूद पेट्रोल का भाव 83.75 रू. प्रति लीटर और डीजल का भाव 70 रू. प्रति लीटर है। यूपीए सरकार के समय अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के अनुपात में पेट्रोलियम पदार्थों की तत्कालीन कीमत के हिसाब से गणना की जाये तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड के वर्तमान दाम के हिसाब से आम जनता को 53.25 रू. प्रति लीटर पेट्रोल एवं 41.75 रू. प्रति लीटर डीजल मिलना चाहिए। इस तरह से भारतीय जनता पार्टी की सरकार पेट्रोल पर प्रति लीटर 30.50 रू. एवं डीजल पर प्रति लीटर 28.25 रू. का अनावश्यक बोझ मध्यप्रदेश की आमजनता पर डालकर उनके साथ विश्वासघात कर रही है।
3. श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने वर्ष 2014 से लेकर अब तक 12 बार पेट्रोलियम पदार्थों पर एक्साईज ड्यूटी में वृद्धि करते हुए आम जनता पर कृत्रिम महंगाई का बोझ डाला है। कांग्रेस सरकार की तुलना में पेट्रोल पर एक्साईज ड्यूटी 9.20 रू. से बढ़ाकर 19.48 रू. की गई है और डीजल पर 3.46 रू. से बढ़ाकर 15.33 रू. की गई है। इस तरह से केंद्र सरकार ने देश के मुख्यतः गरीब और मध्यम वर्ग से पिछले चार वर्षों में लगभग 10 लाख करोड़ रूपयों की लूट की है।
4. वर्ष 2015 में जब क्रूड की कीमतें निम्नतम स्तर पर थीं, तब भी आपने पेट्रोलियम पदार्थों का मूल्य घटाने की जगह उन्हें कमाई का साधन बनाया और राहत की उम्मीद कर रही आम जनता को वादा खिलाफी का ठेंगा दिखाया।
5. यूपीए-2 के समय कांग्रेस सरकार ने जनता को डीजल पर 2.8 लाख करोड़ रूपयों की सब्सिडी दी थी, जिसकी तुलना में आपकी केंद्र सरकार ने केवल 10,935 करोड़ रूपये की सब्सिडी दी और डीजल की महंगाई का भार गरीब किसानों, ट्रांसपोर्ट सर्विस का उपयोग करने वाली आम जनता और देश के मध्यम वर्ग पर डाल दिया। कांग्रेस सरकार द्वारा पेट्रोलियम पदार्थों पर दी गई कुल 5.73 लाख करोड़ रूपये की सब्सिडी के स्थान पर आपकी सरकार ने उल्टा 10 लाख करोड़ की कमाई की है।
6. वर्ष 2014 में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उच्चतम स्तर पर दाम होने के बावजूद घरेलू गैस सिलेण्डर की कीमत लगभग 405 रू. थी, जबकि आज घरेलू गैस सिलेण्डर की कीमत 720 रू. है। इस तरह भाजपा सरकार ने चार सालों में हर परिवार के चौके-चूल्हे तक को अपनी जनविरोधी नीतियों से प्रभावित किया है। जले पर नमक छिड़कते हुए हाल ही में गैस सिलेण्डर की कीमत में 48 रूपये की भारी वृद्धि की गई है।
7. मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमत देश में महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा है। आपने प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए अपने बदहाल आर्थिक प्रशासन की कमियां भी प्रदेश की जनता पर बोझ डालकर छुपाने का प्रयास किया है। देश में सबसे ज्यादा स्थानीय कर मध्यप्रदेश में लगाये गये हैं। प्रदेश का रहवासी आपसे पूछना चाहता है कि क्या मध्यप्रदेश में रहना अपराध है, जिसके कारण उसे अनावश्यक आर्थिक दंड भुगतना पड़ रहा है?
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी आम जनता की भावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए मांग करती है कि आम जनता को राहत देने के लिए तत्काल पेट्रोलियम पदार्थों पर मूल्य वृद्धि वापस ली जाये ।

राहुल गांधी सुबह बारह बजे पीपल्यामंडी पहुंचेंगे, सभा में दो लाख किसान शामिल होंगे

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राहुल गांधी बुधवार छह जून को पूर्वान्ह 11.30 बजे मंदसौर हवाई पट्टी पर विशेष विमान से पहुंचेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दीपक बावरिया मंदसौर मंे उनकी अगवानी करेंगे। वहां से श्री गांधी हेलीकाप्टर द्वारा खोखर गांव, पीपल्यामंडी दोपहर बारह बजे पहुंचेंगे। वहां मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी पर आयोजित किसान सभा को संबोधित करने के बाद हेलीकाप्टर से वापस मंदसौर जायेंगे।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के मीडिया प्रभारी मानक अग्रवाल ने दी है। उन्होंने बताया कि सरकार येन-केन-प्रकारेण मंदसौर के पीपल्यामंडी में आगामी छह जून को राहुलजी की किसान सभा को असफल बनाने की कोशिश कर रही है। सरकार कांग्रेस के लोगों की गाडि़यां रोक-रोक कर जप्त कर रही है और थाने में खड़ी करवा रही है। सभा स्थल के पहले चारों ओर की सीमाओं पर कांग्रेसियों, किसानों और आमजनता को रोकने के लिए बेरियर लगा दिये गये हैं। नाके बंदी कर किसानों को रोककर उनकी तलाशी ली जा रही है।
श्री अग्रवाल ने कहा कि सरकार कितने भी प्रयास कर ले राहुलजी की सभा को अभूतपूर्व सफलता मिलेगी। पुलिस की पाबंदी बावजूद भी राहुल जी की सभा में दो लाख से अधिक किसान और कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचेंगे।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

जमीन विवाद में नया खुलासा, ट्रस्ट ने उसी दिन 8 करोड़ में की थी एक और डील

नई दिल्ली 17 जून 2021 । अयोध्या में श्री राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा खरीदी …