मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> पेट्रोल 10-12 रुपए तक हो सकता है सस्ता! जानिए क्या है सरकार की नई योजना

पेट्रोल 10-12 रुपए तक हो सकता है सस्ता! जानिए क्या है सरकार की नई योजना

नई दिल्ली 19 दिसंबर 2018 । सरकार पेट्रोल के दाम कम करने के लिए योजना बना रही है ।इसके लिए सरकार मेथेनॉल मिला हुआ पेट्रोल की तैयारी में है। नीति आयोग की देख-रेख में सरकार देश भर में 15 फीसदी मेथेनॉल मिला हुआ पेट्रोल लाने की तैयारी कर चुकी है।ये प्लान सफल होता है तो पेट्रोल के दाम में 10-12 रुपये तक गिरावट आ सकती है और इसके इस्तेमाल से प्रदूषण भी घटेगा।

आपको बात दें कि मेथेनॉल कोयले से बनता है। फिलहाल पेट्रोल-डीजल में इथेनॉल मिलाया जाता है। इसे गन्ने से बनाया जाता है जिसकी लागत प्रति लीटर 40-42 रुपए आती है। वहीं, मेथेनॉल की लागत 20 रुपए प्रति लीटर तक आती है

पुणे में ट्रायल रन भी शुरू हो चुका है। मारुति और हुंडई की गाड़ियों पर ट्रायल हो रहा है।लगभग 3 महीने में ट्रायल रन के नतीजे आ जाएंगे। नतीजों के बाद मेथेनॉल मिला पेट्रोल मिलना शुरू हो सकता है।

एथेनॉल के मुकाबले मेथेनॉल काफी सस्ता है। एथेनॉल 40-42 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं, मेथेनॉल 20-22 रुपए लीटर से भी सस्ता है। मेथेनॉल के इस्तेमाल से प्रदूषण भी घटेगा।

मेथेनॉल इंपोर्ट करने के लिए नीति आयोग ने बोलियां मंगाई है। बोलियां आने के बाद इंपोर्ट प्राइस तय किया जाएगा। चीन, मेक्सिको और मिडिल ईस्ट से मेथेनॉल का इंपोर्ट किया जा सकता है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

मोदी सरकार के आर्थिक सुधार कार्यक्रमों के सुखद परिणाम अब नजर आने लगे हैं

नई दिल्ली 20 सितम्बर 2021 । वर्ष 2014 में केंद्र में मोदी सरकार के स्थापित …