मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> महाकाल मंदिर के आगे के हिस्से को आकर्षक बनाने की योजना

महाकाल मंदिर के आगे के हिस्से को आकर्षक बनाने की योजना

उज्जैन 1 मार्च 2020 । महाकालेश्वर मंदिर के शहनाई द्वार के आसपास ऊपर गार्डन से शिखर दर्शन होंगे। वहीं एलईडी पर लाइव दर्शन भी कराएंगे। इसमें दो साल का वक्त लगेगा। ठेकेदार एक हफ्ते में काम शुरू कर देगा। इसके अलावा शिखर दर्शन गार्डन के नीचे 5 हजार लोगों के लिए होल्ड-अप एरिया विकसित होगा, जिसमें श्रद्धालुओं के लिए सभी तरह की सुविधा उपलब्ध होगी। मंदिर प्रबंध समिति ने आगे के हिस्से को आकर्षक बनाने के लिए यह योजना लागू की है। इस पर करीब 15 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

निचले हिस्से को दो तरह से काम में लेंगे। महाशिवरात्रि, श्रावण, नागपंचमी जैसे पर्वों पर यह कतार लगाने में उपयोगी होगा। सामान्य दिनों में इस क्षेत्र को दर्शनार्थियों के विश्राम स्थल के रूप में उपयोग किया जा सकेगा। अभी ओंकारेश्वर परिसर में दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं को विश्राम करने की जगह नहीं है। सुरक्षाकर्मी भीड़ न हो, इसलिए श्रद्धालुओं को सीधे निर्गम द्वार की तरफ निकाल देते हैं। ऐसे में वृद्ध और बीमार श्रद्धालुओं को भी परेशानी आती है। पर्व-त्योहार पर यहां कतार लगने से श्रद्धालुओं को वाशरूम, पेयजल, कैफेटेरिया, महिलाओं को फीडिंग रूम की सुविधा भी मिल सकेगी।

ऊपरी हिस्सा – शिखर दर्शन करने वालों के लिए गार्डन व लैंड स्केपिंग, लाइव दर्शन एलईडी, पुलिस चौकी, सत्कार कार्यालय और 2000 लोगों के लिए होल्ड-अप एरिया।

निचला हिस्सा- 5000 लोगों के लिए होल्ड अप एरिया विश्राम स्थल, वाशरूम,वॉटर रूम, पीने के पानी के नल कैफेटेरिया, बेबी फीडिंग रूम और प्रशासनिक कंट्रोल रूम।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …