मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> केवल 36 घंटे की रूस यात्रा में PM मोदी करेंगे ये बड़े काम

केवल 36 घंटे की रूस यात्रा में PM मोदी करेंगे ये बड़े काम

नई दिल्ली 3 सितम्ब 2019 । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आगामी 4 सितंबर को रूस (Russia Visit) का दौरा करेंगे और यह दौरा केवल 36 घंटे का होगा. इन 36 घंटों में पीएम नरेंद्र मोदी कई बड़ी योजनाओं पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के साथ चर्चा करेंगे. साथ ही रूस और भारत के वार्षिक सम्मेलन में भी शामिल होंगे. विदेश सचिव विजय गोखले ने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के रूस दौरे को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि पीएम 4 सितंबर की सुबह व्लादिवोस्तोक पहुंचेंगे और 5 सितंबर की शाम को वहां से रवाना होंगे.

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि यह 36 घंटे का बहुत ही छोटा दौरा होगा. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के रूस दौरे के दो मुख्य उद्देश्य हैं. पहला यह कि उन्हें राष्ट्रपति पुतिन ने ईस्टर्न इकनॉमिक फोरम (Eastern Economic Forum) में चीफ गेस्ट के रूप में आमंत्रित किया था. दूसरा यह कि वह भारत-रूस के बीच 20वें वार्षिक सम्मेलन में शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि रूस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन, व्लादिवोस्तोक में स्थित पोत बनाने के यार्ड जाऐंगे. व्लादिवोस्तोक में एक जूडो इवेंट में भी वे शामिल होंगे. कहा जा रहा है कि पीएम मोदी की रूस यात्रा में ऑयल गैस, टिम्बर, टूरिज्म और कृषि आदि को लेकर कई एमओयू साइन किए जाऐंगे. ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में नॉर्दन सामुद्रिक मार्ग (Northern See Route) को लेकर भी बात होगी.

विदेश सचिव ने कहा कि रूस और भारत के बीच बहुत ही सुखद संबंध हैं. रूस के साथ रक्षा प्रोद्यौगिकी के बारे में भी बात की जाएगी. शंघाई क्यूरेटिव और ब्रिक्स के बारे में भी चर्चा होगी. साथ ही सबसे महत्वपूर्ण हाइड्रोकार्बन में सहयोग का रोडमैप तैयार करेन पर चर्चा होगी. वहीं, चेन्नई से व्लादिवोस्तोक तक के समुद्री मार्ग का विषय अहम रहेगा.

PM मोदी को एक और पुरस्कार, स्वच्छ भारत मिशन के लिए अमेरिका में होंगे सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस बार बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए पीएम मोदी को पुरस्कार से नवाजा जाएगा. पीएम मोदी को अमेरिका यात्रा के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. जितेंद्र सिंह ने लिखा कि एक और पुरस्कार, हर भारतीय के लिए गर्व का एक और क्षण, क्योंकि पीएम मोदी की मेहनती और अभिनव पहल की वजह से दुनिया भर से तारीफ मिलती है. इससे पहले पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहरीन के सम्मान ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से नवाजा गया. बहरीन के राजा से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किया गया. बहरीन जाने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) गए थे, जहां उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से नवाजा गया.

प्रधानमंत्री मोदी को अब तक मिले अंतरराष्ट्रीय सम्मान

24 अगस्त 2019 में बहरीन में ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ सम्मान

अगस्त 2019 में यूएई के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ अवॉर्ड

जून 2019 में मालदीव का ‘रूल ऑफ द निशान इज्जुद्दीन’ सम्मान

अप्रैल, 2019 को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘सेंट एंड्रयू अवॉर्ड’

अक्टूबर, 2018 को दक्षिण कोरिया का ‘सियोल शांति’ पुरस्कार, फरवरी में हासिल किया

सितंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र का पर्यावरण सम्मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड’

10 फरवरी 2018 में फलस्तीन का ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट सम्मान’

जून 2016 में अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आमिर अमानतुल्लाह खान अवॉर्ड’

अप्रैल 2016 में सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग अब्दुल अजीज सैश अवॉर्ड’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने फरवीर में सियोल शांति पुरस्कार से नवाजे जाने के दौरान मिली 1.30 करोड़ रुपये की राशि पर लगने वाले टैक्स माफी के आदेश को निरस्त करने का अनुरोध किया था. उन्होंने पत्र में लिखा कि पुरस्कार के रूप में मिली धन राशि पर दी गई छूट पर पुनर्विचार किया जाए.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …