मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> कभी नौकरी से निकाला गया जर्नलिस्ट अब बनेगा पीएम

कभी नौकरी से निकाला गया जर्नलिस्ट अब बनेगा पीएम

नई दिल्ली 24 जुलाई 2019 । कहते हैं कि जिंदगी में वक्त कौन सी करवट बदल ले, कहा नहीं जा सकता। यह वक्त ही है जो किसी को भी अर्श से फर्श पर और फर्श से अर्श पर पहुंचा सकता है। ब्रिटिश पत्रकार ‘बोरिस जॉनसन’ (Boris Johnson) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। कभी नौकरी से निकाले गए जॉनसन ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि वह बुधवार को अपना पदभाप ग्रहण करेंगे। बोरिस जॉनसन थेरेसा मे की जगह लेंगे, जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जॉनसन मंगलवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेता चुन लिए गए हैं। बुधवार को औपचारिक तौर पर सत्‍ता हस्‍तांतरण होगा और जॉनसन अपना पदभार संभालेंगे।

जानकारी के मुताबिक बोरिस जॉनसन का मुकाबला ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट से था लेकिन कंजरवेटिव पार्टी के नेताओं ने बोरिस को अपना नेता चुना और अब बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे। बता दें कि बोरिस जॉनसन के पूर्वज तुर्की से थे। उनके माता-पिता अंग्रेज थे और जन्म न्यूयॉर्क में हुआ। उनके बचपन का बड़ा हिस्सा ब्रसेल्स में बीता। उनके पिता यूरोपियन यूनियन में सरकारी अधिकारी थे। बोरिस जॉनसन का पूरा नाम एलेक्जेंडर बोरिस दे फेफेल जॉनसन है।

राजनीति में आने से पहले बोरिस पत्रकार थे। मीडिया में उनका करियर विवादों से भरा रहा। लंदन के ‘द टाइम्स’ में उनकी पहली नौकरी एक विवाद के चलते ही चली गई थी। कुछ साल बाद वे ‘द डेली टेलीग्राफ’ के ब्रसेल्स संवाददाता बने। बाद में वे ‘टेलिग्राफ’ के मुख्य राजनीतिक लेखक बन गए। इसके बाद उन्हें ‘स्पेक्टेटर’ के संपादक के रूप में नई पारी शुरू की और राजनीति में अपनी जगह भी बनाई। इसके बाद राजनीति में वे धीरे-धीरे आगे बढ़ते गए और अब ब्रिटेन के पीएम बनेंगे।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …