मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> पेड और फेक न्यूज से राजनीतिक दल भी चिंतित, निपटने के लिए उठा रहे कदम : मुख्य चुनाव आयुक्त

पेड और फेक न्यूज से राजनीतिक दल भी चिंतित, निपटने के लिए उठा रहे कदम : मुख्य चुनाव आयुक्त

भोपाल 31 अगस्त 2018 । देश के मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि आज मीडिया ही चुनाव पर छाया हुआ है। विश्वभर के प्रजातंत्र देशों में जनमत को किस तरह से ‘डाटा हार्वेस्टिंग’ करके प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है, इसके उदाहरण हमारे सामने हैं। आने वाले समय में हमारे देश में भी चुनाव होना है। चुनाव में पेड न्यूज और फेक न्यूज का मुद्दा आम है। राजनीतिक दल भी इसे लेकर चिंतित हैं। इसके निपटने के लिए चुनाव आयोग कई कदम उठा रहा है।

श्री रावत मंगलवार को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सत्रारंभ-2018 में ‘निर्वाचन और मीडिया’ विषय पर विद्यार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि फेक न्यूज का उदाहरण हमारे पौराणिक ग्रंथों में भी मिलता है, जब महाभारत युद्ध में घोषणा की गई कि ‘अश्वत्थामा मारा गया’ और इसके बाद के शब्द शंख ध्वनि में नहीं सुनाई दिए। लेकिन आज फेक न्यूज का ट्रेंड बहुतायत में है। क्या सही है और क्या गलत है, यह पता ही नहीं लग पाता।उन्होंने कहा कि पेड न्यूज को लेकर के मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी बनाई गई है, जिसमें पेड न्यूज को पता करने की प्रक्रिया तय की गई है। चुनाव आयोग से सोशल मीडिया चला रही कंपनियों ने कहा कि वे चुनाव प्रभावित नहीं होने देंगे और चुनाव के 48 घंटे पहले चुनाव से संबंधित कोई सामग्री सोशल मीडिया पर प्रकाशित नहीं करेंगी। श्री रावत ने कहा कि आने वाले 4 राज्यों के चुनाव के दौरान इसका परीक्षण हो जाएगा और इसके बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में भी यह सुनिश्चित हो जाएगा कि सोशल मीडिया से चुनाव प्रभावित न हो।सभी पार्टियों द्वारा चुनाव आयोग पर आरोप लगाये जाने के सवाल पर श्री रावत ने कहा कि चुनाव के दौरान आयोग की भी पंचिंग होती है। उन्होंने कहा कि जब कुश्ती होती है दोनों पक्षों के निशाने पर रेफरी ही होता है। जबकि अलग मुलाकातों में राजनेता चुनाव आयोग की सराहना ही करते हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पिता को 3 साल बाद पता चला कि बेटी SI नहीं है, नकली वर्दी पहनती है

जबलपुर 20 अप्रैल 2021 । मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के एक पिता ने कटनी एसपी …