मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म में बदलाव की तैयारी

इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म में बदलाव की तैयारी

नई दिल्ली 17 मई 2019 । इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म को ज्यादा स्मार्ट और ज्यादा कंफर्टेबल बनाने की तैयारी चल रही है। आर्मी यूनिफॉर्म में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं इसे लेकर आर्मी हेडक्वॉर्टर ने फील्ड में तैनात आर्मी कमांड और आर्मी ऑफिसर्स से भी सुझाव देने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक, आर्मी हेडक्वॉर्टर की तरफ से सेना भवन के करीब 11 निदेशालयों को भी पत्र भेजा गया है और राय देने को कहा गया है।

सूत्रों के मुताबिक, आर्मी हेडक्वॉर्टर में सीनियर अधिकारियों के बीच इसे लेकर चर्चा हुई है कि आर्मी यूनिफॉर्म को ज्यादा स्मार्ट और कंफर्टेबल बनाया जाना चाहिए। एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि यह सुझाव भी आया कि जिस तरह कई दूसरे देशों की आर्मी की यूनिफॉर्म में पैंट और शर्ट अलग कलर की है उसी तरह यहां भी किया जा सकता है। अभी इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म में रैंक कंधे पर लगी एक पट्टी पर लगे निशानों से पता चलती है। जबकि यूएस और यूके की आर्मी में रैंक सामने छाती की तरफ लगे प्रतीकों से पता चलती है। यह सुझाव भी आया है कि इंडियन आर्मी में भी इसे बदला जा सकता है।

एक सुझाव कॉम्बेट (लड़ाकू) यूनिफॉर्म में पहने जाने वाली चौड़ी बेल्ट को लेकर भी आया है और कहा गया कि बेल्ट को हटाया जा सकता है जिससे यूनिफॉर्म ज्यादा स्मार्ट और कंफर्टेबल बन सकती है। आर्मी के एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि बदलाव की जो चर्चा चल रही है उसमें यह भी शामिल है कि कपड़े में भी कुछ बदलाव किया जाए ताकि वह ज्यादा कंफर्टेबल हो। हालांकि एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि यूनिफॉर्म में बदलाव की बात कई बार आई है और वक्त वक्त पर इसमें अलग-अलग स्तर पर चर्चा भी होती रही है। इसमें काफी वक्त लग सकता है। उन्होंने कहा कि पहले भी आर्मी की यूनिफॉर्म में कई बार छोटे-छोटे बदलाव हो चुके हैं। जहां पहले आर्मी की कॉम्बेट यूनिफॉर्म में पत्तियों का पैटर्न था उसे बाद में बदला गया। इसी तरह जूतों को भी बदलकर बूट्स को शामिल किया गया था।

आर्मी की हैं 9 तरह की यूनिफॉर्म
इंडियन आर्मी के सीनियर अधिकारी के मुताबिक, अभी आर्मी में 9 तरह की यूनिफॉर्म हैं। इन्हें 4 कैटिगरी में बांटा गया है। पहली कैटिगरी कॉम्बेट यूनिफॉर्म की है, दूसरी सेरिमोनियल यूनिफॉर्म की, तीसरी पीस टाइम यूनिफॉर्म की और चौथी मेस यूनिफॉर्म की। सभी टाइप की यूनिफॉर्म में गर्मियों की अलग यूनिफॉर्म और जाड़ों की अलग यूनिफॉर्म शामिल है। सेरिमोनियल यूनिफॉर्म में 3 तरह की यूनिफॉर्म शामिल हैं। हर यूनिफॉर्म को अलग नंबर दिया गया है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

सुनील गावस्कर ने बताया, महेंद्र सिंह धोनी के बाद कौन सा बल्लेबाज नंबर-6 पर बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकता है

नयी दिल्ली 22 जनवरी 2022 । दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट के बाद भारत को …