मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 2019 के लिए PM मोदी की तैयारी, 50 करोड़ लोगों के लिए आ सकती है पेंशन की योजना

2019 के लिए PM मोदी की तैयारी, 50 करोड़ लोगों के लिए आ सकती है पेंशन की योजना

नई दिल्ली 6 जून 2018 । मोदी सरकार 2019 में होने वाले आम चुनावों से पहले तीन बड़ी योजनाओं को लाने की तैयारी कर रही है. सरकार ने इस साल आम बजट में अपनी महत्‍वकांक्षी योजना मेगा हेल्थ प्रॉटेक्शन प्रोग्राम ‘मोदी केयर’ को लॉन्‍च किया था.

अब आम चुनावों से पहले केंद्र सरकार इन योजनाओं से करीब 50 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को फायदा दे सकती है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार 2019 से पहले तीन योजनाए ला सकती हैं. ये योजनाएं हैं- ओल्ड एज पेंशन, मैटर्निटी बेनिफिट्स और लाइफ इंश्योरेंस.

ब्‍लूमबर्ग से एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, सरकार ने एक ड्राफ्ट तैयार किया है जिससे असंगठित क्षेत्र समेत सभी कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा. इससे करीब 50 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को सोशल प्रोटेक्शन दी जाएगी. सोशल प्रोटेक्‍शन में सरकार कर्मचारियों को पेंशन के तौर पर कोई निश्चित राशि दे सकती है. इस ड्राफ्ट को आगामी संसद सत्र में पेश किया जा सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने 15 केंद्रीय श्रम कानूनों का विलय करके एक कानून का रूप दिया है. लेकिन सीमित संसाधनों में इस योजना के 2019 से पहले लागू होने में कई अड़चनें हैं. क्‍योंकि इतने कम समय में इसका फायदा सभी तक पहुंचाना मुश्‍किल है. हालांकि BJP सरकार यह जरूर चाहेगी कि चुनाव से पहले यह योजना लागू हो जाए ताकि चुनाव के वक्त इसका फायदा बीजेपी को मिल सके.

क्‍या है मोदी केयर?

‘मोदी केयर’ के नाम से प्रचलित नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के तहत 10 करोड़ परिवारों को यानी करीब 50 करोड़ लोगों को हर साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने का लक्ष्य है. इसके तहत होने वाली जांचों और सर्जरी की दरें भी तय हो गई हैं. इस योजना के दायरे में आने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस मिलेगा. इस स्कीम से देश भर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के लिए कैशलेस बेनेफिट दिया जाएगा.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना विस्फोट के बीच क्या लगेगा लॉकडाउन? पीएम मोदी की आज बड़ी बैठक

नई दिल्ली 19 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश में …