मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> लोकसभा चुनावों की तैयारी हुई शुरू, चुनाव आयोग ने राज्यों से कहा- 28 फरवरी के बाद न करें तबादले

लोकसभा चुनावों की तैयारी हुई शुरू, चुनाव आयोग ने राज्यों से कहा- 28 फरवरी के बाद न करें तबादले

नई दिल्ली 17 फरवरी 2019 । दरअसल इस साल गर्मियों में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को अपने गृह जिले में पदस्थापित और पिछले चार सालों में एक ही जिले में तीन साल बिताने वाले अधिकारियों का तबादला करने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि चुनावों को लेकर सभी तैयारियां 28 फरवरी तक पूरी कर लें। 28 फरवरी के बाद राज्य में कोई तबादला नहीं किया जाए। यह पत्र सभी राज्यों को भेजा गया है। चुनाव आयोग के इस आदेश को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। कहा जा रहा है चुनाव आयोग फरवरी के आखिरी हफ्ते या मार्च के पहले हफ्ते में आम चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकते हैं।

राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य चुनाव अधिकारियों को लिखे पत्र में आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा के चुनाव जल्द होने वाले हैं। उसने कहा कि 16वीं लोकसभा कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है। जबकि आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल क्रमश; 18 जून एक जून, 11 जून और 27 मई को खत्म हो रहा है।

चुनाव आयोग के लिए लोकसभा या विधानसभा चुनावों के लिए इस तरह का निर्देश जारी करना आ्म बात है ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकारी किसी भी तरह से चुनाव प्रक्रिया में दखिल नहीं दे और चुनाव स्वतंत्र एंव निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो। आयोग ने साफ कर दिया कि बड़ी संख्या में कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी में लगाया जाएगा लेकिन वह राज्य तंत्र को बड़े पैमान पर अस्त व्यस्त नहीं करना चाहता है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …