मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> आधार और वोटर आईडी को लिंक करने की तैयारी, बिल पर काम कर रहा कानून मंत्रालय

आधार और वोटर आईडी को लिंक करने की तैयारी, बिल पर काम कर रहा कानून मंत्रालय

नई दिल्ली 25 जनवरी 2020 । कागज और डॉक्यूमेंट को लेकर देश में छिड़ी बहस के बीच केंद्र सरकार एक नया कानून बनाने की तैयारी कर रही है. सरकार जल्द ही आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक कर सकती है. कानून मंत्रालय की ओर से इस पर कानून बनाने के लिए एक कैबिनेट नोट तैयार किया जा रहा है, जो जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी के सामने पेश किया जाएगा कानून मंत्रालय रिप्रेंजटेशन ऑफ पीपल एक्ट, 1951 में कुछ बदलाव की तैयारी कर रहा है. चुनाव आयोग की ओर से मंत्रालय को ऐसा एक प्रस्ताव दिया गया था, जिससे वोटर आईडी कार्ड के जरिए वोटर की जानकारी मिल सके. इसी पर सरकार आगे कदम बढ़ा सकती है.

हालांकि, अभी कानून मंत्रालय इस मसले से जुड़े हर पहलू को देख रहा है. जिसमें किसी भी व्यक्ति की जानकारी, डाटा की चोरी ना होने के खतरे को परखा जाएगा. मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि ये कैबिनेट नोट कब पेश किया जाएगा, इसकी अंतिम तिथि तय नहीं है. लेकिन आसार हैं कि बजट सत्र में ये कानून आ सकता है.

शनि का मकर राशि में हुआ प्रवेश
ग्रह मंडल में न्यायाधीश की उपाधि पाने वाले शनिदेव आज स्वयं की राशि मकर में प्रवेश कर गए। यहां उनके पिता सूर्य पहले से विराजमान हैं। ज्योतिषियों के अनुसार पिता-पुत्र के एक ही राशि में आने का असर देश में शुभ, विकासपरक लेकिन पड़ोसी राष्ट्रों से सावधानी का संकेत है। शनि यहां 17 जनवरी 2013 तक रहेंगे। शनि के राशि परिवर्तन का असर देश के साथ सभी राशियों पर होगा। शनि आज सुबह 9.50 बजे मकर में प्रवेश करेंगे। इस राशि परिवर्तन का सबसे बड़ा असर नए उद्योगों की स्थापना के लिए अनुकूल समय के रूप में दिखाई देगा।
गुप्त नवरात्रि
माघ की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत  नौ दिन की गुप्त नवरात्रि में शक्तिपीठ हरसिद्धि में सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे लेकिन साधक यहां आकर जप साधना करेंगे। गुप्त नवरात्रि के नौ दिनों तक मंदिर परिसर में दीपमालिका प्रज्जवलित करने के लिए श्रद्धालुओं ने बुकिंग कर दी है। जबकि चैत्र नवरात्रि 25 मार्च से 2 अप्रैल तक रहेगी। सिद्धि के लिए साधना करने वालों की गहमागहमी रहेगी।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …