मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> विदेश यात्रा पर रवाना हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद

विदेश यात्रा पर रवाना हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली 3 सितम्बर 2018 । राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को आठ दिवसीय विदेश यात्रा के लिए रवाना हो गए। इस दौरान वे साइप्रस, बुल्‍गारिया और चेक रिपब्‍लिक जाएंगे। राष्‍ट्रपति सबसे पहले साइप्रस जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस दौरान वे इन तीनों यूरोपीय देशों के नेतृत्व से बातचीत करेंगे, ताकि द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती दी जा सके। वे साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एन एनास्टासिएड्स के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे, जिसमें द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने का मुद्दा शामिल है।कोविंद 2-4 सितंबर को अपनी साइप्रस यात्रा में उस देश की प्रतिनिधि सभा को संबोधित करेंगे। साथ ही वे साइप्रस विश्वविद्यालय में व्याख्यान देंगे और वहां रह रहे भारतीयों को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद वे 4-6 सितंबर तक बुल्गारिया की यात्रा करेंगे। 2003 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के दौरे के बाद किसी भारतीय राष्ट्रपति की ये पहली बुल्गारिया यात्रा है।

5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति कोविद सोफिया विश्वविद्यालय में छात्रों को ‘शिक्षा बदलाव का माध्यम और साझा उत्तरदायित्व’ विषय पर संबोधित करेंगे। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान भारत-बुल्गारिया व्यापार मंच की बैठक होगी, जिसमें कारोबार जगत के करीब 250 प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

इस यात्रा के दौरान कोविंद बुल्गारिया के राष्ट्रपति रूमेन रादेव से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। यात्रा के तीसरे चरण में राष्ट्रपति कोविंद चेक रिपब्‍लिक जाएंगे और वहां के राष्ट्रपति मिलो जेमन और प्रधानमंत्री अंद्रेज बाबीस से मुलाकात करेंगे।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पिता को 3 साल बाद पता चला कि बेटी SI नहीं है, नकली वर्दी पहनती है

जबलपुर 20 अप्रैल 2021 । मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के एक पिता ने कटनी एसपी …