मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> रघुराम राजन और आनंद महिंद्रा ने न्यूज चैनलों से कहा- शर्म करो

रघुराम राजन और आनंद महिंद्रा ने न्यूज चैनलों से कहा- शर्म करो

नई दिल्ली 1 मार्च 2019 । पुलवामा हमले के बाद से न्यूज चैनलों की रिपोर्टिंग और कार्यक्रमों को लेकर सोशल मीडिया में बहुत गुस्सा दिख रहा था. लेकिन पहली बार इसमें दो बड़े नाम, आनंद महिंद्रा और रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी शामिल हो गए.

महिंद्रा के गुस्से की वजह बना एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन वर्तमान की रिहाई के ऐलान के बाद चैनलों की गैरजिम्मेदार और लापरवाही भरी रिपोर्टिंग का. आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट पर रिएक्शन देने वालों की झड़ी लग गई और इसमें रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी शामिल हो गए. आनंद महिंद्रा ने न्यूज चैनलों को बोल ही दिया कि बहुत सब्र किया पर अब पानी सिर के ऊपर जा रहा है अब तो बोलना ही पड़ेगा और जब भारत के सैनिक जीवन-मौत की जंग में फंसे हों, तब तो ऐसी गैर जिम्मेदारी वाली हरकत मत करो.

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने तो बोल दिया, ”शर्म करो भारतीय मीडिया”.

आनंद महिंद्रा और राजन को गुस्सा क्यों आया?
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के के तुरंत बाद चैनलों ने चिल्लाना शुरू कर दिया कि दबाव में झुक गया पाकिस्तान, अभिनंदन को छोड़ने को मजबूर हुआ पाकिस्तान.
महिंद्रा ने ट्वीट किया, ”अभी वायुसेना का जांबाज सुरक्षित भारत नहीं पहुंचा और सबका मुख्य लक्ष्य होना चाहिए कि अपने वीर सैनिक को सुकुशल देश पहुंचने दें. अभी सेलेब्रेशन का वक्त नहीं आया है. अरनब प्लीज हमें हर हालत में संयम रखना चाहिए.”भड़काऊ और उन्मादी क्यों हो रहे हैं चैनल?
महिंद्रा के ट्वीट पर मीडिया की गैर जिम्मेदारी वाले रवैये को फटकारने वालों की लाइन लग गई. सबकी यही शिकायत थी कि भड़काऊ ही नहीं, संवेदनशील मामलों को भी उजागर करके सुरक्षा को मीडिया खतरे में डाल रहा है.

रघुराम राजन ने भी इसी बहस में शामिल होते हुए आनंद महिंद्रा को ट्वीट किया, ‘‘आप सही कह रहे हैं, बुद्धिजीवियों को नाटकीय मीडिया प्रदर्शन के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए. ये लोग हर रोज अजीबोगरीब होते जा रहे हैं. इस पर ध्यान देने के लिए धन्यवाद.’’राजन ने एक दिन पहले ही बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए हुए गुप्त ऑपरेशन का जब तक अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुद ऐलान नहीं कर दिया, तब तक किसी को इसका पता नहीं चला. लेकिन भारत पाकिस्तान पर जैसे ही हवाई हमला किया और हर न्यूज चैनल अपनी अपनी कहानी लेकर मैदान में उतर गए. किसी को ये अहसास भी नहीं हुआ कि इस चक्कर में कहीं संवेदनशील जानकारी तो उजागर नहीं कर रहे हैं. प्रिय भारतीय मीडिया, कुछ तो शर्म करो.’’टीवी चैनलों में ये चल क्या रहा है?
ये कहना बड़ी बात नहीं होगी कि पुलवामा हमले के बाद से टीवी मीडिया का सबसे घिनौना और हास्यास्पद चेहरा सामने आया है. पाकिस्तान से बदला, टीवी स्टूडियो को वॉर रूम बनाकर एंकर का खिलौने वाली बंदूक लेकर एंकरिंग करना, ये सब हमने बीते 13-14 दिनों में टीवी पर देखा है. यही नहीं भारत के जांबाज पायलट अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के कब्जे में रहते हुए भी अपना नाम बताने के अलावा कोई जानकारी नहीं दी, लेकिन भारत के न्यूज चैनलों ने उनकी और उनके परिवार की पूरी जानकारी खोल दी.
लेकिन इन चैनलों को कौन समझाए. मीडिया की हरकतों पर सोशल मीडिया में खासतौर पर रह रहकर गुस्सा बताया जा रहा है. हां, ऐसा पहली बार हुआ है कि दो संजीदा हस्तियों, रघुराम और आनंद महिंद्रा ने खुलकर मीडिया को लताड़ लगाई है. क्या न्यूज चैनल सुनेंगे और समझेंगे?

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …