मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी.. राज्‍य नेता बोले- हां

केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी.. राज्‍य नेता बोले- हां

नई दिल्ली 24 मार्च 2019 । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार दो सीटों से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. केरल कांग्रेस अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने शनिवार को ऐसा दावा किया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अमेठी सीट के साथ-साथ केरल में पार्टी की गढ़ माने जानेवाली वायनाड संसदीय सीट से भी चुनाव लड़ेंगे. रामचंद्रन का दावा है कि कांग्रेस अध्यक्ष इस बात के लिए तैयार हैं. इधर मीडिया पर आ रही खबरों के मुताबिक वायनाड से कांग्रेस के उम्‍मीदवार ने अपना नामांकन वापिस ले लिया है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी फिलहाल उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से सांसद हैं, जहां आगामी लोकसभा चुनाव में उनका सामना भारतीय जनता पार्टी की नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से होगा.

वायनाड सीट के बारे में बताते हुए केरल कांग्रेस अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन कहते हैं, ‘इसके लिए एक महीने से बात चल रही थी. पहले राहुल गांधी दो सीटों के लिए तैयार नहीं थे. बाद में तैयार हो गए.’ वहीं, कांग्रेस नेता ओमान चांडी ने ऐसा दावा किया है. उन्होंने कहा, ‘केरल कांग्रेस कमेटी ने राहुल गांधी से निवेदन किया है कि वह केरल की एक सीट से चुनाव लड़ें. वह सीट वायनाड है. राहुल गांधी का जवाब कभी भी आ सकता है.’

कर्नाटक कांग्रेस के प्रमुख दिनेश गुंडु राव ने राहुल से अपने राज्य से चुनाव लड़ने के लिए कहा. वहीं, केरल कांग्रेस भी वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए गांधी की चुनावी रणनीति को समझाने की कोशिश कर रही है.

बता दें कि लोकसभा का परिसीमन होने के बाद साल 2008 में वायनाड लोकसभा सीट अस्तित्व में आई थी. ये कन्नूर, मलाप्पुरम और वायनाड संसदीय क्षेत्र को मिलाकर बनी है. परिसीमन के बाद से ही इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा है.

अप्रैल में रिलीज नरेन्द्र मोदी फिल्म का कांग्रेस सेवादल करेगा विरोध- योगेश यादव

आगामी लोकसभा चुनाव के लिये सम्पूर्ण देश में आचार संहिता लागू की जा चुकी है लेकिन उसके उपरांत भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रचार के लिये अप्रैल माह में नरेन्द्र मोदी फिल्म का प्रदर्शन किया जा रहा है, यह असंवैधानिक एवं चुनाव आचार का उल्लंघन है।

यह जानकारी देते हुये म.प्र.कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता योगेश यादव ने बताया कि इस फिल्म में नरेन्द्र मोदी की सकारात्मक छबि को प्रस्तुत किया गया है जो यथार्थ से कोसों दूर है जबकि फिल्म में राफेल घोटाला, बढ़ती मंहगाई, बेरोजगारी एवं देश की असुरक्षा जैसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्यकाल के मुद्दों को प्रदर्शित नहीं किया गया है।

यादव ने कहा कि चुनाव आयोग फिल्म के प्रदर्शन को संज्ञान में लेते हुये इसके प्रदर्शन पर तत्काल रोक लगाये। यादव ने आश्चर्य व्यक्त किया कि चुनाव आचार संहिता के दौरान फिल्म सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को प्रदर्शन हेतु पास किस आधार पर कर दिया । श्री यादव ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से यदि कोई कार्रवाई यथा समय में नहीं की जाती तो उच्च न्यायालय में इस संदर्भ में फिल्म प्रसारण के स्थगन हेतु एक याचिका दायर की जायेगी।

यादव ने कहा कि म.प्र.कांग्रेस सेवादल की ओर से सम्पूर्ण म.प्र. के जिलों में इस फिल्म के विरोध में प्रदर्शन करते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) को ज्ञापन दिया जायेगा तथा गांधी प्रतिमा पर धरना आयोजित किया जायेगा। इस संदर्भ में सेवादल की ओर से प्रदेश के सभी जिला इकाईयों एवं लोकसभा प्रभारियों को निर्देशित किया जा रहा है।

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी कांग्रेस में शामिल, हेमा मालिनी को देंगी टक्‍कर!

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली है. शनिवार को कांग्रेस नेताओं ने सपना को पार्टी में शामिल किया. उन्‍होंने दिल्‍ली में उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष राज बब्‍बर के घर पर कांग्रेस की सदस्‍यता ली.इस दौरान उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश संगठन मंत्री नरेंद्र राठी मौजूद थे.

सपना मथुरा से चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रही है. पिछले कई दिनों से सपना कांग्रेस आला कमान के संपर्क में थी. वह 26 मार्च को सपना पर्चा दाखिल कर सकती है. बता दें कि सपना की यूपी और बिहार में भी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. इसको देखकर कांग्रेस ये फैसला ले सकती है. मथुरा से हेमा मालिनी के खिलाफ सपना को मैदान में उतारा जा सकता है.

12 साल की उम्र में पिता को खोने वाली सपना चौधरी ने ही अपने संघर्ष के दम पर अपने परिवार को पाला. हरियाणा के रोहतक में जन्मी सपना को उसके पहने गाने ने ही सुपरस्टार बना दिया था. गाने के बोल थे ‘सॉलिड बॉडी’. एक गाने की बदौलत सपना कुछ ही दिनों में हरियाणा में ही नहीं बल्कि यूपी, राजस्थान, दिल्ली व पंजाब में भी फेमस हो गई.

सपना का जन्म 25 सितंबर 1990 में रोहतक में मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था. शुरुआती शिक्षा रोहतक से की. पिता रोहतक में एक निजी कंपनी में काम करते थे.

कांग्रेस ने किया 38 उम्‍मीदवारों का ऐलान, भोपाल से दिग्विजय, नैनीताल से हरीश रावत

कांग्रेस ने लोकसभा उम्‍मीदवारों की एक और लिस्‍ट जारी की है. इस लिस्‍ट में 38 उम्‍मीदवारों के नाम हैं. इसमें उत्‍तर प्रदेश की तीन, उत्‍तराखंड की पांच, मध्‍य प्रदेश की नौ, कर्नाटक की 18, महाराष्‍ट्र की एक और मणिपुर की दो सीटें शामिल हैं. कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि मध्‍य प्रदेश की भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह, मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन, महाराष्‍ट्र की नांदेड़ सीट से अशोक चव्‍हाण, उत्‍तर प्रदेश की मथुरा सीट से महेश पाठक, अमरोहा से राशिद अल्‍वी, गढ़वाल सीट से मनीष खंडूड़ी, नैनीताल-उधमसिंहनगर से हरीश रावत को उतारा गया है.

चिक्कोडी से प्रकाश मुकीरी, बेलगाम से वीरुप्रकाश एस साधुन्‍नवार, बागलकोट से श्रीमती वीना कैसा पानवार, गुलबर्ग (एससी) से मल्लिकार्जुन खड़गे, रायचूर (एससी) से बीवी नायक, बीदर से ईश्वर खंडरे बी,कोपल से राजशेखर हित नाल, बेल्‍लारी से यूएस उग्रप्‍पा, हावेरी से डीआर पाटिल, देवनगिरी से शमानार शिवशंकरप्‍पा, दक्षिण कन्‍नड़ से मिथुन राय, चित्रदुर्गा से बीएन चंद्रप्‍पा, मैसूर से विजयशंकर, बैंगलोर रुरल से डीके सुरेश, बैंगलोर सेंट्रल से रिजवान अरशद,चिक्‍कबल्‍लापुर से वीरप्‍पा मोइली, कोलार से केएच मुनियप्‍पा.

मध्‍य प्रदेश
टीकमगढ एससी श्रीमती किरन अहिरवार
खजुराहो श्रीमती कविता सिंह
सहडोल श्रीमतती प्रमीला सिंह
बालाघाट मधु भगत
भोपाल दिग्विजय सिंह
होशंगाबाद शैलेंद्र धवन
मंदसोर मीनाक्षी नटराजन
रतलाम एससी कांती लाल भूरिया
बेतुल रामू टिकम

मणिपुर
इन्‍नर मणिपुर से ओ नबाकिशोर सिंह और आउटर मणिपुर से के जेम्‍स.

महाराष्‍ट्र
नांदेह से अशोक चव्‍हाण.

उत्‍तराखंड
टिहरी गढ़वाल से प्रीतम सिंह, गढ़वाल से मनीष खंडूड़ी, अलमोड़ा से प्रदीप टमटा, नैनीताल से हरीश रावत और हरिद्वार से अंबरीश कुमार.

उत्‍तर प्रदेश
अमरोहा से राशिद अल्वी, मथुरा से मनीष पाठक और आंवला से कुंवर सर्वराज सिंह.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना महामारी के चलते सादे समारोह में ममता बनर्जी ने ली शपथ

नई दिल्ली 05 मई 2021 । तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने राजभवन …