मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> नदियां उफान पर, 14 राज्यों में सुरक्षा का अलर्ट

नदियां उफान पर, 14 राज्यों में सुरक्षा का अलर्ट

नई दिल्ली 7 जुलाई 2018 । एनडीआरएफ ने 14 राज्यों के बाढ़ उन्मुख क्षेत्रों में 46 बचाव दलों को तैनात किया है। इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तर-प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 46 बचाव दलों में 1384 कर्मी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि टीम बचाव एवं राहत कार्य में राज्य प्रशासन की सहायता करेगी। दिल्ली में एनडीआरएफ का 24 घंटे चलने वाला नियंत्रण कक्ष हालात पर करीबी नजर रखे है और अतिरिक्त तैनाती के लिए अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क में है।

मंत्रालय के अनुसार, असम के जोरहाट जिले के निमाटीघाट और सोणितपुर जिले के तेजपुर में ब्रह्मपुत्र नदी उफान पर है। ब्रह्मपुर की सहायक नदी जियाभराली सोणितपुर जिले में नॉर्थ ट्रंक रोड पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के बेनीबाद में बागमती नदी का पानी उफान पर है जबकि मधुबनी जिले के झंझारपुर में कमलाबलान नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

आपदा बल ने उत्तराखंड में बाढ़ में फंसे 20 लोगों को बचाया

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बाढ़ में फंसे 20 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। मूसलाधार बारिश के कारण शुक्रवार को पिथौरागढ़ जिले में लक्ष्मीपुर और नाजंग के बीच पुल और सड़क बह गई है। प्रशासन ने इसे देखते हुए वहां फंसे लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ से राहत बचाव अभियान चलाने का अनुरोध किया।

जानकारी मिलते ही एनडीआरएफ की एक टीम मौके के लिए रवाना हो गई। इस टीम ने वहां फंसे 20 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इनमें पांच तीर्थयात्री भी हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Urdu erased from railway station’s board in Ujjain

UJJAIN 06.03.2021. The railways has erased Urdu language from signboards at the newly-built Chintaman Ganesh …