मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> दिल्ली-NCR में बारिश, कई राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

दिल्ली-NCR में बारिश, कई राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

नई दिल्ली 27 मार्च 2020 । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीर के इलाकों में शुक्रवार की सुबह हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग ने हरियाणा समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. यही नहीं, पहाड़ी इलाकों पर भी भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण सड़कों से बड़ी संख्या में वाहनों के नदारद होने से वायु गुणवत्ता भी लगातार दूसरे दिन संतोषजनक श्रेणी (एक्यूआई 92) में बनी रही.

वहीं शुक्रवार की सुबह हुई बारिश से दिल्ली की हवा और साफ होगी. दिल्ली में इस महीने पहले ही 103.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो मार्च महीने में सबसे अधिक है. लेकिन यह बारिश मैदानी इलाकों में किसानों के लिए मुसीबत बनकर आई है.

खेतों में गेहूं की फसल खड़ी है और बारिश से फसल को काफी नुकसान पहले ही हो चुका है. ऐसे में कोरोना के कारण घर में कैद किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि प्रदूषण स्तर संतोषजनक और मध्यम श्रेणियों के बीच रहने की उम्मीद है क्योंकि प्रदूषण के स्रोत, जैसे निर्माण गतिविधियां, कारखानों, कार्यशालाओं के कामकाज 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे. गुरुवार को, शहर में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई और करीब दिन भर बादल छाए रहे, जिससे अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया.

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है. साथ ही कुछ जगह धूल भरी आंधी-तूफान भी लोगों को परेशान कर सकता है.
मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर शामिल हैं. इस दौरान हवा की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है.

हरियाणा में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने हरियाणा के 10 जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसमें हरियाणा के सिरसा, जींद, फतेहाबाद, हिसार, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल जिले शामिल हैं.

उत्तराखंड व हिमाचल में बर्फबारी जारी है. यहां बदरीनाथ धाम और रोहतांग समेत कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिरी है. वहीं, जम्मू-कश्मीर में भी शुक्रवार को बर्फबारी के आसार हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Urdu erased from railway station’s board in Ujjain

UJJAIN 06.03.2021. The railways has erased Urdu language from signboards at the newly-built Chintaman Ganesh …