मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> इंदौर नगर निगम पर होगी नोटों की बरसात

इंदौर नगर निगम पर होगी नोटों की बरसात

नई दिल्ली 12 अप्रैल 2019 । पूरे देश में लगातार तीन बार सबसे स्वच्छ शहर होने का तमगा हासिल करने के बाद अब इंदौर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने की तरफ कदमताल कर रहा है। पूरे देश में पहली बार इंदौर अब 450 करोड़ रुपए के ग्रीन मसाला बॉन्ड जारी करने जा रहा है। इसके लिए लंदन के स्टॉक एक्सचेंज में इंदौर नगर निगम का पंजीयन हो गया है।

स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर के द्वारा जो कुछ किया गया वह तो पूरे देश के समक्ष एक मिसाल बन गया है। अब इंदौर में आगे की तरफ बढ़ने की दिशा में कामकाज शुरू हो गया है। इंदौर नगर निगम द्वारा सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने के लिए 450 करोड रुपए का ग्रीन मसाला बॉन्ड जारी करने की कोशिश शुरू कर दी गई है। इसके लिए लंदन के स्टॉक एक्सचेंज में इंदौर नगर निगम का पंजीयन हो गया है । इस पंजीयन के साथ ही इस दिशा में निगम की कार्रवाई तेज हो गई है । इस बांड के द्वारा निगम जो राशि जूटाई जाएगी उस राशि से इंदौर में सोलर ऊर्जा के पैनल लगाए जाएंगे। इन पेनलों के माध्यम से सोलर ऊर्जा पैदा कर नगर निगम अपने बिजली के खर्च को बचाएगा।

इस बारे में निगम आयुक्त आशीष सिंह ने बताया कि अभी निगम के द्वारा बिजली के बिल के रूप में बड़ी राशि जमा की जाती है । सोलर से बिजली का उत्पादन करने से निगम का यह खर्च बच जाएगा । हमने आंकलन कराया तो यह बात सामने आई है कि हम इस तरीके से बचत कर सकते हैं। बांड का जो ब्याज हम देंगे वह भी हमे सस्ता पड़ेगा । हम इस बांड को 10 साल के लिए जारी कर रहे हैं। ध्यान रहे कि इंदौर नगर निगम इसके पूर्व विकास बांड जारी करके भी 250 करोड़ रु की राशि जुटा चुका है।

उन्होंने बताया कि अब तक देश के किसी भी शहर के द्वारा इस तरह ग्रीन मसाला बांड जारी नही किया गया है।इस बांड से फायदा यह है कि रुपये की कीमत के बदलाव से निगम अछूता रहेगा । इस बदलाव का फायदा या नुकसान निवेशक को ही उठाना पड़ेगा ।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ‘कांग्रेस न सदन चलने देती है और न चर्चा होने देती’

नई दिल्ली 27 जुलाई 2021 । संसद शुरू होने से पहले भाजपा संसदीय दल की …