मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> रामदेव बोले, महंगाई कम नहीं हुई तो आम चुनाव में मोदी सरकार को पड़ेगा महंगा

रामदेव बोले, महंगाई कम नहीं हुई तो आम चुनाव में मोदी सरकार को पड़ेगा महंगा

नई दिल्ली 17 सितम्बर 2018 । योगगुरु बाबा रामदेव ने रविवार को आगाह किया कि देशभर में महंगाई पर अगर जल्दी नियंत्रण नहीं किया गया तो अगले आम चुनाव में मोदी सरकार के लिये यह महंगा साबित होगा। रामदेव ने यह भी कहा कि वह 2019 में भाजपा के पक्ष में प्रचार नहीं करेंगे, जैसा 2014 के चुनाव में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में सक्रियता से प्रचार किया था। उन्होंने एनडीटीवी युवा सम्मेलन में कहा, कई लोग मोदी सरकार की नीतियों की सराहना करते हैं, लेकिन अब उसमें सुधार की आवश्यकता है। महंगाई बहुत बड़ा मुद्दा है और मोदीजी को शीघ्र सुधारात्मक कदम उठाने होंगे। ऐसा करने में विफल रहने पर ‘महंगाई की आग मोदी सरकार को बहुत महंगी पड़ेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को पेट्रोल और डीजल की कीमत समेत महंगाई को कम करने के लिये कदम उठाना शुरू करना होगा। रामदेव ने उस सवाल को टाल दिया कि क्या उनका मोदी सरकार में अब भी विश्वास है जैसा उन्होंने 2014 में जताया था। उन्होंने कहा कि वह मध्यमार्गी हैं और वह न तो दक्षिणपंथी हैं और न ही वामपंथी हैं। किसी को भी उन्हें कुरेदना नहीं चाहिये क्योंकि उन्होंने कई अहम मुद्दों पर ‘मौन योग धारण कर लिया है। रामदेव ने यह भी कहा कि वह प्रखर राष्ट्रवादी हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह भाजपा के लिये प्रचार करेंगे तो उन्होंने कहा, मैं क्यों करूंगा। मैं उनके लिये प्रचार नहीं करूंगा। उन्होंने कहा, मैं राजनीति से अलग हो चुका हूं। मैं सभी दलों के साथ हूं और मैं निर्दलीय हूं। योग गुरु ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करना लोगों का मौलिक अधिकार है। रामदेव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन शुरू करके और कोई बड़ा घोटाला नहीं होने देकर उन्होंने अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार को पेट्रोल और डीजल को माल एवं सेवा कर के दायरे में लाना चाहिये और उन्हें इसे सबसे निचली श्रेणी में लाना चाहिये क्योंकि लोगों की जेब खाली हो रही है।
उन्होंने कहा कि राजस्व हानि की वजह से देश चलना बंद नहीं हो जाएगा और इसकी भरपाई अमीरों पर अधिक कर लगाकर की जा सकती है। रामदेव ने यह भी कहा कि बलात्कार के बढ़ते मामलों की वजह से कुछ लोगों द्वारा भारत को रेप कैपिटल बताया जाना शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि इसे रोकने में योग मदद कर सकता है। उन्होंने कहा कि नग्नता बढ़ते अपराध के लिये जिम्मेदार कारणों में से एक है और वह इसका समर्थन नहीं करते। उन्होंने कहा, मैं आधुनिक हूं, लेकिन आधुनिकता का मतलब यह नहीं है कि आप नग्नता में शामिल हों। हम सभ्य समाज में रह रहे हैं।

दूध-दही पिलाकर 20,000 करोड़ कमाएंगे रामदेव

योग गुरु स्वामी रामदेव का संस्थान ‘पतंजलि’ लगातार अपने दायरे को बढ़ाता जा रहा है। गुरुवार को पतंजलि ने अपने कारोबार का दायरा बढ़ाते हुए डेयरी बिजनेस में भी दस्तक दे दी है। अब पतंजलि दूध, दही, छाछ और पनीर भी बेचेगा। इससे डेयरी बिजनेस में भी एक नई स्पर्धा होने की संभावना जताई जा रही है। इस साल मई में बाबा रामदेव ने पतंजलि के लिए 20,000 करोड़ रुपए की वार्षिक कमाई का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने में डेयरी बिजनेस में उनकी एंट्री अहम भूमिका निभा सकती है। फिलहाल, पतंजलि का कारोबार 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। बाबा रामदेव इसे लगातार बढ़ाने में जुटे हुए हैं।

उन्होंने इस तरफ भी इशारा किया कि वह अभी जींस, शर्ट, पैंट और कमीज जैसे अन्य कई सामान भी बेचेंगे। हालांकि, 70 अरब डॉलर के डेयरी बिजनेस में पहले से ही कई मजबूत कंपनियां हैं। इस इंडस्ट्री में पतंजलि की टक्कर सीधे अमूल, मदर डेयरी और क्वालिटी लिमिटेड जैसी कंपनियों से होगी। अमूल डेयरी ने 2016-17 के दौरान अपने कारोबार से 27,085 करोड़ रुपए की कमाई की, जो पिछले साल के मुकाबले 18 प्रतिशत ज्यादा थी। अमूल सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले डेयरी उत्पादों में से एक है। इसके बाद मदर डेयरी फ्रूट और वेजिटेबल्स प्राइवेट लिमिटेड का नाम आता है। वित्त वर्ष 2017 के दौरान मदर डेयरी ने 9 प्रतिशत का मुनाफा हासिल किया। इस मुनाफे की बदौलत कंपनी ने 7,850 करोड़ रुपए की कमाई की।

इस इंडस्ट्री में एक और बड़ा नाम है क्वालिटी लिमिटेड। वित्त वर्ष 2017 के दौरान कंपनी का टर्न ओवर 6131.26 करोड़ रुपए हो गया है। रामदेव बाबा की डेयरी मार्केट में एंट्री से इन कंपनियों के सामने एक नया और मजबूत प्रतिस्पर्धी सामने आ जाएगा। ऐसे में, देखना होगा कि आने वाले समय में पतंजलि के डेयरी उत्पाद लोगों को कितना भाते हैं और इस इंडस्ट्री में जहां पहले से ही कई स्वदेशी कंपनियां मौजूद हैं, वह अपना जादू बिखेर पाते हैं या नहीं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पिता को 3 साल बाद पता चला कि बेटी SI नहीं है, नकली वर्दी पहनती है

जबलपुर 20 अप्रैल 2021 । मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के एक पिता ने कटनी एसपी …