मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> पतंजलि के गिरते कारोबार से परेशान रामदेव

पतंजलि के गिरते कारोबार से परेशान रामदेव

नई दिल्ली 10 जुलाई 2019 । योग गुरु रामदेव की आयुर्वेद उत्पादों की कंपनी पतंजलि का कारोबार लगातार गिरता जा रहा है। पिछले कई महीने से जारी इस गिरावट से उबरने के लिए कंपनी ने एक नया कदम उठाया है। ग्राहकों को लुभाने के लिए योग गुरु रामदेव की कंपनी ने पहली बार अपने उत्पादों पर स्पेशल ऑफर, कॉम्बो पैक और डिस्काउंट का ऐलान किया है। बिक्री बढ़ाने के उद्देश्य से उठाए गए इस कदम से कंपनी को अपने उत्पादों की बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

सीएनबीसी टीवी 18 की रिपोर्ट के मुताबिक पंतजलि अपने तीन उत्पादों की खरीद पर तीन उत्पाद फ्री दे रही है। इसके अलावा कंपनी ने खाने से जुड़े अपने चुनिंदा उत्पादों पर फ्लैट पचास फीसदी छूट देने की पेशकश की है। इस ऑफर में पतंजलि के जूस, आटा, तेल, जई और अन्य कई खाद्य पदार्थ शामिल हैं। वहीं कंपनी ने शैंपू, साबुन, फेस वॉश जैसे पर्सनल केयर के उत्पादों को भी ऑफर में शामिल किया है। हालांकि, खबर के मुताबिक कंपनी ने चुनिंदा शहरों में ही इन ऑफर्स को पेश किया है।

बता दें कि योग गुरू रामदेव की कंपनी पतंजलि पिछले दो वित्तीय वर्ष से बिक्री में गिरावट का सामना कर रही है। कंपनी के राजस्व में वित्त वर्ष 2017 की तुलना में वित्त वर्ष 2018 में दस फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। हालांकि, चालू वित्त वर्ष की पिछली तिमाही में देश में एफएमसीजी उत्पाद बनाने वाली ज्यादातर कंपनियों के उत्पादों की बिक्री में मंदी दर्ज की गई है, लेकिन पतंजलि के राजस्व में गिरावट का दौर पिछले दो साल से जारी है।

इससे पहले एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में पंतजलि के सर्वेसर्वा और मैनेजिंग डायरेक्टर बालकृष्ण ने स्वीकार किया था कि कंपनी के उत्पादों की बिक्री में गिरावट आई है। हालांकि बालकृष्ण ने साथ ही कहा कि पिछले दो साल के दौरान देश के ग्रामीण इलाकों में मंदी की वजह से बिक्री में अंतर आया है, जिससे पतंजलि को भी गुजरना पड़ा है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी धीरे-धीरे इस मंदी के असर से बाहर निकल रही है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

31 जुलाई तक सभी बोर्ड मूल्यांकन नीति के आधार पर जारी करें परिणाम, सुप्रीम कोर्ट ने दिए आदेश

नई दिल्ली 24 जून 2021 । देश के सभी राज्य बोर्डों के लिए समान मूल्यांकन …