मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> भाजपा में टिकट बंटवारे को लेकर हो रही बगावत

भाजपा में टिकट बंटवारे को लेकर हो रही बगावत

नई दिल्ली 5 नवम्बर 2018 । मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची आने के बाद पार्टी में बगावती तेवर लगातार बढ़ रहे हैं। सूबे के बुजुर्ग नेता सरताज सिंह ने भी टिकट न मिलने की स्थिति में बगावत के संकेत दिए हैं।
सरताज सिंह बीजेपी के सिवनी मालवा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हैं, मगर उनसे लगभग डेढ़ साल पहले उम्र का हवाला देकर मंत्री पद से इस्तीफा ले लिया गया था।

इस बार सरताज सिंह का टिकट काटने की तैयारी चल रही है। सरताज सिंह जिस क्षेत्र से चुनाव लड़ते हैं, वहां से अभी उम्मीदवार तय नहीं हुआ है। टिकट कटने की चर्चाओं के बीच सरताज सिंह ने रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वह अगला चुनाव लड़ने के लिए अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों से चर्चा करेंगे, उसके बाद ही कोई फैसला करेंगे।
फिलहाल सरताज सिंह के विधानसभा क्षेत्र सिवनी मालवा के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं हुआ है। उसके बावजूद चर्चाएं यही है कि बीजेपी बुजुर्ग नेता पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल गौर के साथ सरताज सिंह का टिकट काटने का मन बना चुकी है।

भाजपा कार्यालय में हुई जमकर नारेबाजी, 3 दिन में प्रत्याशी बदलने का अल्टीमेटम
शहडोल अभी तक 4 नवंबर ; भाजपा ने अपनी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दीपावली के पहले जो बम फोड़ा था उसको लेकर जिले के ब्यौहारी क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं में असंतोष की आग सुलग रही थी। रविवार को ब्यौहारी के असंतुष्ट कार्यकर्ताओं ने संभागीय कार्यालय पहुंच कर न सिर्फ अपनी नाराजगी का इजहार किया बल्कि उन्होंने इस बात का भी संकेत दे दिया कि उनकी भावनाओं का सम्मान न किया गया तो फिर वे दीपावली में ऐसा बम फोड़ेगे जिसकी गूंज भोपाल तक सुनाई देगी।

भाजपा कार्यालय में हुई जमकर नारेबाजी, 3 दिन में प्रत्याशी बदलने का अल्टीमेटम
भाजपा कार्यालय में हुई जमकर नारेबाजी, 3 दिन में प्रत्याशी बदलने का अल्टीमेटम

भाजपा के संभागीय कार्यालय में रविवार को भाजपा कार्यकर्ताओं ने ब्यौहारी से प्रत्याशी बनाए गए शरद कोल के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आक्रोशित कार्यकर्ता यह भी नारे लगा रहे थे कि पैराशूट का प्रत्याशी बर्दाश्त नहीं करेंगे। कार्यकर्ता यह भी कह रहे थे कि यदि शरद कोल प्रत्याशी रहा तो ब्यौहारी क्षेत्र में पार्टी की लुटिया समझो डूब गई। ब्यौहारी क्षेत्र के भाजपा के कद्दावर नेता वीरेश सिंह रिंकू के नेतृत्व में भाजपा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने पार्टी नेतृत्व के नाम पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत कुमार गौतम और जिला अध्यक्ष इंद्रजीत ंिसह छावड़ा को एक ज्ञापन भी सौंपा है जिसमें मांग की गई है, कि घोषित प्रत्याशी शरद कोल को बदला जाए। ज्ञापन में तीन दिन का अल्टीमेटम भी दिया गया है और कहा गया है कि यदि तीन दिन में अर्थात 7 नवंबर तक निर्णय न लिया गया तो उक्त सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताआंे का त्यागपत्र समझा जाए।
सैकड़ों वाहनों में सवार होकर हजारों की संख्या में पहुंचे कार्यकर्ताओं के भाजपा कार्यालय पहुंचने की खबर लगते ही भारी पुलिस बल भाजपा कार्यालय में तैनात हो गया। इतना ही नहीं कैमरा लगे वाहन से पूरे कार्यालय की निगरानी भी की जा रही थी। जिस समय ब्यौहारी क्षेत्र के कार्यकर्ता पहंुचे पार्टी कार्यालय में उस वक्त भाजपा जिला अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह छावड़ा के साथ ही कई अन्य पदाधिकारी भी कार्यालय में मौजूद रहे।

ये उल्लेख है ज्ञापन में

ब्यौहारी क्षेत्र के कद्दावर नेता और सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन वीरेश सिंह रिंकू के नेतृत्व में पार्टी के जिला अध्यक्ष के नाम सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि पार्टी द्वारा ब्यौहारी विधान सभा क्षेत्र से ऐसे व्यक्ति को टिकट दिया गया है जो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की जनआशीर्वाद यात्रा में उन्हें काला झंडा दिखाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया जिस कारण उसे गिरफ्तार किया गया। यह भी बताया गया है कि उक्त प्रत्याशी पूर्व में कई राजनीतिक दलों में सक्रिय रहा लेकिन कभी भी सफल नहीं हुआ। ऐसे आयातित प्रत्याशी के चयन के पूर्व ब्यौहारी क्षेत्र और मंडल के किसी भी पदाधिकारी या कार्यकर्ताओं को विश्वास में नहीं लिया गया। ऐसी स्थिति में यदि पार्टी अपने निर्णय में पुनर्विचार करते हुए निष्ठावान कार्यकर्ता रामप्रसाद सिंह, बली ंिसंह, अकालीदास सिंह, मनीलाल सिंह, कमलेश सिंह, शिवनारायण सिंह, हनुमानदीन मौर्य या प्रेमलाल बैगा में से किसी को भी प्रत्याशी बनाती है तो हम सभी को स्वीकार होगा और हम सब उसे जिताकर लाएंगे। और यदि 7 नवंबर तक नाम में परिवर्तन नहीं किया गया तो हम सभी का पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र माना जाए।

निर्णय गलत है-छावड़ा

पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए जिला अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह छावड़ा ने कहा कि जो चीज गलत है वह गलत है इसे कहने में कोई बुराई वाली बात नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी का जो कार्यकर्ता लगातार वर्षों से बैठकों में आ रहा है और बूथ में काम कर रहा है तो हम अचानक एक ऐसे व्यक्ति को जो हमारा विरोध कर रहा हो उसे टिकट दे दे ंतो यह निर्णय तो गलत है मैं इसमें ब्यौहारी क्षेत्र के कार्यकर्ताओं का समर्थन करता हूं। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यकर्ता को टिकट दी जा सकती थी क्योंकि कार्यकर्ताओं में प्रतिभा की कमी नहीं थी। उन्होंने बताया कि ब्यौहारी क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की भावनाओं से पार्टी ऊपर के नेताओं को अवगत करा दिया गया है। जिला अध्यक्ष श्री छावड़ा ने यह भी कहा कि मैं भी पार्टी का कार्यकर्ता हूं और पार्टी का जो भी अंतिम निर्णय होगा मैं उसका पालन करूंगा।

नेतृत्व का निर्णय मान्य होता है

ज्ञापन लेने के बाद पत्रकारों से चर्चा के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुष्यंत कुमार गौतम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी एक लोकतांत्रिक पार्टी है और इसका नेतृत्व जो निर्णय करता है वह मान्य होता है। उसके बाद भी कार्यकर्ता हमारा समर्पित कार्यकर्ता है और उसकी जो भावनाएं आघात हो रही है उसे मैं नेतृत्व तक पहुंचाने का प्रयास करूंगा। उन्होंने यह भी कहा कि नेतृत्व उनकी बातों को जरूर सुनेगा। जब उनसे यह पूंछा गया कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को अपशब्द कहने वाले को पार्टी ने कैसे टिकट दे दिया तो वे इस सवाल से कन्नी काट गए और जवाब नहीं दिया।

ब्यौहारी से ये नेता पहुंचे थे

सैंकड़ों वाहनों में वीरेश सिंह रिंकू के नेतृत्व में संभागीय कार्यालय पहुंचने वालों में प्रमुख रूप से जिला महामंत्री अनिल सिंह पुष्पेंद्र, विधान सभा प्रभारी केपी सिंह बैस, विधान सभा ब्यौहारी के सह प्रभारी उज्जवल केसरी, पूर्व विधायक बली सिंह, मंडल अध्यक्ष ब्यौहारी द्वारिका प्रसाद राठौर, मंडल अध्यक्ष बाणसागर जयप्रकाश बैस, जिला प्रतिनिधि महेंद्र सिंह, जनपद पंचायत अध्यक्ष जयसिंहनगर श्रीमती विमला सिंह मार्को, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य हनुमानदीन मौर्य, पूर्व मंडल अध्यक्ष राकेश गुप्ता, जिला मंत्री तीरथ शर्मा, जिला मंत्री लक्ष्मीनारायण गुप्ता, जनपद पंचायत अध्यक्ष ब्यौहारी राजेश सिंह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमलेश नट, जनपद उपाध्यक्ष ब्यौहारी छोटेलाल बैस, महिला मोर्चा की ब्यौहारी मंडल अध्यक्ष शील गुप्ता, महिला मोर्चा बाणसागर की मंडल अध्यक्ष मीरा गुप्ता, रामप्रसाद सिंह, अकालीदास सिंह, मनीलाल सिंह और प्रेमलाल बैगा के साथ ही हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

आयुष्मान भारत ने लाखों लोगों को गरीबी के दलदल में फंसने से बचाया: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 27 सितम्बर 2021 । पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आयुष्मान भारत डिजिटल …