मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> राष्ट्रपति के भाई के बारे में खबर छापने की रिपोर्टर को मिली ये ‘सजा’

राष्ट्रपति के भाई के बारे में खबर छापने की रिपोर्टर को मिली ये ‘सजा’

नई दिल्ली 1 सितम्ब 2019 । चीन ने ‘द वॉल स्ट्रीट’ (The Wall Street Journal) के रिपोर्टर चुन हान वोंग (Chun Han Wong) की प्रेस मान्यता को रिन्यू करने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही उन्हें देश से बाहर कर दिया गया है। बोंग ने करीब एक महीने पहले अपनी रिपोर्ट में राष्ट्रपति जिनपिंग (Xi Jinping) के चचेरे भाई मिंग चाई (Ming Chai) के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच का खुलासा किया था। बता दें कि सिंगापुर मूल के पत्रकार (33) वोंग ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के लिए बीजिंग ब्यूरो में वर्ष 2014 से अपनी सेवाएं दे रहे थे। चीन आने से पहले वे सिंगापुर में काम करते थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक चीनी अधिकारी ने बताया कि वोंग की प्रेस की मान्यता रद्द कर दी गई है और इसे रिन्यू नहीं किया जाएगा। चीन में यह पहला मौका है जब ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के किसी पत्रकार पर ऐसी कार्रवाई की गई है। वोंग उन दो पत्रकारों में शामिल थे, जिन्होंने 30 जुलाई को अपने जर्नल में मिंग चाई के बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इस रिपोर्ट में बताया गया था कि चाई किस प्रकार ऑस्ट्रेलिया में अपराध और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच का सामना कर रहे हैं।

हालांकि, रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि क्या जिनपिंग निजी तौर पर अपराध में शामिल हैं या उन्हें भाई के गतिविधियों की जानकारी थी। वहीं, ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की इस रिपोर्ट को चीनी विदेश मंत्री ने बेबुनियाद करार दिया था।

वहीं,वोंग के खिलाफ चीन सरकार के इस रवैये से अखबार के एडिटर-इन-चीफ ‘मैट मुरे’ (Matt Murray) ने नाखुशी जताई है। उनका कहना है, ‘हमारी पत्रकारिता निष्पक्ष और सटीक रही है। हम निश्चित रूप से चीन की महत्वपूर्ण स्टोरीज को अपने पाठकों की उम्मीदों के अनुरूप उचित मानकों के साथ कवर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Skepticism And Vaccine Hesitancy For Precaution dose Among People : Dr Purohit

Bhopal 28.01.2022. Advisor for National Immunisation Programme Dr Naresh Purohit said that there exists vaccine …