मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> जल्द ही ऑनलाइन दर्ज होगी सात अपराधों की रिपोर्ट

जल्द ही ऑनलाइन दर्ज होगी सात अपराधों की रिपोर्ट

नई दिल्ली 3 अक्टूबर 2018 । केंद्र सरकार जल्द ही सभी राज्यों के लिए ‘सिटिजन सेंट्रिक पोर्टल’ शुरू करने जा रही है। नागरिक इस पोर्टल पर सात अपराधों और उससे जुड़ी सेवाओं की ऑनलाइन शिकायत दाखिल कर सकेंगे और एफआइआर दर्ज करा सकेंगे। पोर्टल के जरिये नागरिक अपने संभावित घरेलू सहायकों, ड्राइवरों, किरायेदारों आदि की पृष्ठभूमि का सत्यापन भी करा सकेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। यह पोर्टल गृह मंत्रालय की ‘स्मार्ट’ पुलिस की अवधारणा पर आधारित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में पुलिस प्रमुखों की वार्षिक बैठक में इस अवधारणा की वकालत की थी। इसमें ‘एस’ से आशय सख्त और संवेदनशील, ‘एम’ से आशय आधुनिक और गतिशील, ‘ए’ से आशय सतर्क और जवाबदेह, ‘आर’ से आशय विश्वसनीय और प्रतिक्रियाशील, ‘टी’ से आशय तकनीक की समझ रखने वाले और प्रशिक्षित से है।

पोर्टल के जरिये सार्वजनिक कार्यक्रमों की अनुमति ली जा सकेगी। साथ ही वस्तुओं के खोने-पाने की सूचना और वाहन चोरी की शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी। संबंधित व्यक्ति की निजता की सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से पोर्टल पर अपराध से संबंधित आंकड़े और रिपोर्ट सिर्फ अधिकृत पुलिस अधिकारी ही सर्च कर सकेंगे।

किसी की आपराधिक पृष्ठभूमि के सत्यापन के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को इसकी सूचना ईमेल के जरिये उपलब्ध कराई जाएगी। उक्त अधिकारी ने बताया कि पोर्टल का उद्देश्य आपराधिक जांच को सिटिजन फ्रेंडली बनाना है। इस पर दर्ज नागरिकों की रिपोर्टों और आवेदनों को कार्रवाई के तत्काल राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भस्मासुर बना तालिबान, अपने ही सुप्रीम लीडर अखुंदजादा का कत्ल; मुल्ला बरादर को बना लिया बंधक

नई दिल्ली 21 सितम्बर 2021 । अफगानिस्तान में सत्ता पाने के बाद आपस में खूनी …