मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> देश के 110 स्टेशनों पर RPF बड़ी कार्रवाई

देश के 110 स्टेशनों पर RPF बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली 4 नवम्बर 2018 । दीपावली से ठीक पहले भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट में सेंध लगाकर तत्काल टिकट बनाने वाले सिंडीकेट के खिलाफ देशभर में बड़ी कार्रवाई हुई। आरपीएफ ने लखनऊ व उन्नाव सहित देश के 110 शहरों में ऑपरेशन आंधी चलाकर एक साथ छापेमारी की।

इस दौरान आइआरसीटीसी पर दलालों की 1268 आइडी को निष्क्रिय कर दिया गया। सबसे अधिक मुंबई में बैठकर बनाए जा रहे लखनऊ सहित कई शहरों के टिकट जब्त हुए। वहीं 40 दलालों को गिरफ्तार किया गया।

लखनऊ में कैंट रोड पर फोर वे ट्रैवल्स में छापेमारी कर अतुल कुमार साहू को 9785 रुपये की लागत के छह टिकटों के साथ गिरफ्तार किया गया। आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर पांच करोड़ पर्सनल आइडी बनी हुई हैं जिससे बड़ी संख्या में हो रहे तत्काल कोटे के टिकट के खेल की खबर दैनिक जागरण ने 24 अक्टूबर के अंक में प्रकाशित की थी।

रेलवे बोर्ड ने इन पांच करोड़ आइडी में से सबसे अधिक बन रहे टिकटों वाली आइडी को चिह्नित किया। सभी जोनल के मुख्य सुरक्षा आयुक्त को एक साथ कार्रवाई के आदेश दिए जिसका नाम ऑपरेशन आंधी रखा गया। आरपीएफ ने अधिक टिकट बनाने वाले आइडी एड्रेस से लोकेशन खंगाली।

आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार इस ऑपरेशन की निगरानी कर रहे थे। मुंबई में एक सॉफ्टवेयर सीज किया गया, जिसकी मदद से आइआरसीटीसी की वेबसाइट में सेंध लगाकर लखनऊ सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के यात्रियों के टिकट बन रहे थे।

वाट्सएप ग्रुप पर सिंडीकेट बस्ती में छापेमारी के दौरान खलीलाबाद से 30 किलोमीटर दूर नेशनल टूर एंड ट्रैवल्स के मोहम्मद अंजर को गिरफ्तार किया गया। वह मोबाइल फोन पर ई टिकट बनाने वाले दलालों का सिंडीकेट भी चला रहा था। इस ग्रुप में करीब 200 दलाल पाए गए जो देश के अलग-अलग हिस्सों से टिकट बनवाने का काम करते थे।

एडवांस टिकट भी जब्त तत्काल के साथ पूरे अभियान में एडवांस टिकट भी जब्त हो गए। देशभर में चल रहे अभियान में 185 दलालों को गिरफ्तार किया गया। उनसे एडवांस के 35.68 लाख रुपयों के 1875 टिकटों को जब्त किया गया। वहीं, आरपीएफ ने पिछले 25 दिनों के दौरान कुल 5.75 करोड़ रुपये के टिकट बरामद किए।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फ्रांस से भारत आएंगे 4 और राफेल लड़ाकू विमान, 101 स्क्वाड्रन को फिर से जिंदा करने के लिए IAF तैयार

नई दिल्ली 15 मई 2021 । राफेल लड़ाकू विमान का एक और जत्था 19-20 मई …