मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> भारत की तेल जरूरतों को पूरा करेगा सऊदी अरब

भारत की तेल जरूरतों को पूरा करेगा सऊदी अरब

नई दिल्ली 6 दिसंबर 2018 । सऊदी अरब ने भरोसा दिया है कि वह भारत की तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाने को तैयार है। सऊदी अरब के राजकुमार (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान ने अर्जेंटीना में जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई द्विपक्षीय मुलाकात में यह भरोसा दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने सलमान से तेल की बढ़ती कीमतें कम करने में सहयोग का अनुरोध किया था, जिस पर उन्होंने कहा कि काफी देश उत्पादन कम कर रहे हैं लेकिन हम उत्पादन बढ़ाने को तैयार हैं।

सऊदी के राजकुमार ने इच्छा जताई है कि भारत खाद्य सुरक्षा में उनके देश का साझेदार बने और सऊदी अरब भारत का ऊर्जा क्षेत्र में साझेदार बनने को तैयार है। साथ ही खाद्य सुरक्षा के लिए सऊदी अरब भारत में निवेश को भी तैयार है। इससे होने वाले उत्पादन का वह अपने देश में इस्तेमाल कर सकता है। उन्होंने भारत से भी ऊर्जा क्षेत्र में अपने यहां निवेश की बात कही।

दोनों में दिखी जुगलबंदी

सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच जबरदस्त निजी केमिस्ट्री देखने को मिली। पहले उनकी मुलाकात 45 मिनट तय थी लेकिन बाद में यह करीब डेढ़ घंटे तक चली। सऊदी क्राउन प्रिंस ने कहा कि अभी तो दोनों देशों के बीच संबंधों की शुरुआत भर है। सऊदी इसे दीर्घकालिक रूप से मजबूत बनाने पर काम करेगा।

इन्फ्रा फंड में भी निवेश करेगा

सऊदी राजकुमार ने भरोसा दिया है कि उनका देश भारत में नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्ट फंड में भी निवेश करेगा। इस फंड में केवल यूएई ने निवेश किया है। सऊदी निवेश करने वाला दूसरा देश होगा। महाराष्ट्र में पेट्रोकेमिकल प्लांट में निवेश के लिए भी सऊदी अरब को आमंत्रित किया गया है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …