मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> सऊदी प्रिंस के परिवार पर कोरोना का खतरा

सऊदी प्रिंस के परिवार पर कोरोना का खतरा

नई दिल्ली 11 अप्रैल 2020 । कोरोना वायरस ने ब्रिटेन ही नहीं, सऊदी के शाही खानदान को भी अपनी चपेट में ले लिया है. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब के सत्तारूढ़ शाही परिवार के 150 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. कोरोना पॉजिटिव सऊदी अरब के प्रिंस फैसल बिन अब्दुल अजीज अल साउद को आईसीयू में रखा गया है. बता दें कि प्रिंस जिस हाउस ऑफ सऊद से जुड़े हैं उसमें करीब 15000 सदस्य हैं. जानें- शाही खानदान से जुड़ी कुछ बातें.

बता दें कि हाउस ऑफ सऊद के नाम से मशहूर सऊदी अरब के शाही खानदान में करीब 15000 सदस्य हैं. ये पूरा खानदान मुहम्मद बिन सऊद के वंशजों का है. वो पहले सऊदी राज्य (1744-1818) दिरियाह के संस्थापक के रूप में जाने जाते हैं.

शाही परिवार के सबसे प्रभावशाली शख्स सऊदी अरब के राजा हैं. BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार इस खानदान में 15,000 सदस्य होने का अनुमान है, लेकिन शक्ति और धन का बहुमत उनमें से लगभग 2,000 लोगों के समूह के पास है.

बता दें कि आधुनिक सऊदी अरब या तीसरी सऊदी राजसत्ता के संस्थापक मलिक अब्दुल अजीज अल-ए सऊद के छह बेटों ने साल 1953 से विश्व की अंतिम और पूर्ण राजशाही वाली व्यवस्था पर शासन किया है. मलिक अब्दुल अजीज अल-ए सऊद के शासनकाल में पश्चिमी देशों की कंपनियों ने सऊदी अरब में व्यापक रूप से तेल के उत्पादन की शुरुआत की.

इसी खानदान के 77 साल के प्रिंस फैसल बिन अब्दुल अजीज अल साउद कोरोना की चपेट में आए हैं. बता दें कि फैसल सऊदी अरब की राजधानी रियाद के गवर्नर भी हैं. इसके बाद सऊदी अरब के 84 वर्षीय किंग सलमान जेद्दा के नजदीक आइसोलेशन में चले गए हैं, जबकि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान समेत शाही परिवार के अन्य सदस्य और मंत्री भी क्वारनटीन हैं.

अब शाही परिवार में कोरोना संकट गहराने के बाद हॉस्पिटल में भर्ती सभी पुराने मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल खाली करने को कहा गया है. अब हॉस्पिटल में सिर्फ इमरजेंसी मरीजों और शाही परिवार व वीआईपी लोगों का ही इलाज होगा.

सऊदी के शाही परिवार का इलाज कर रहे डॉक्टर अब हॉस्पिटल में 500 बेड की भी व्यवस्था करने में जुट गए हैं. ये बेड उन लोगों के लिए तैयार हो रहे हैं जो शाही परिवार के सदस्य हैं. यहां ऐसे भी लोग रहेंगे जो शाही परिवार के संपर्क में आकर पॉजिट‍िव हुए हैं.

शाही खानदान में कोरोना के कहर के बाद पूरे हाउस ऑफ सउद में हड़कंप की स्थ‍िति बन गई है. कुछ लोग जो किसी भी प्रकार से प्रिंस के संपर्क में आए हैं, उन सभी को सेल्फ आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है. शाही खानदान के 150 लोग जो संक्रमित पाए गए हैं, डॉक्टरों की टीमें लगातार उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अमेरिका के आगे झुका पाकिस्तान, अफगानिस्तान में हमलों के लिए देगा एयरस्पेस

नई दिल्ली 23 अक्टूबर 2021 । जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान …