मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> SBI भारतीय स्टेट बैंक के नाम पर चल रही है फर्जी वेबसाइट

SBI भारतीय स्टेट बैंक के नाम पर चल रही है फर्जी वेबसाइट

नई दिल्ली 21 अप्रैल 2020 । भारतीय स्टेट बैंक के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर ग्राहकों को ठगने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में अगर आपके पास बैंक से संबंधित कोई एसएमएस आए तो इसके साथ भेजे गए लिंक का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। अन्यथा जालसाज आपका बैंक अकाउंट खाली कर देंगे। बैंक प्रबंधन ने ट्वीट कर ऐसे किसी भी एसएमएस से बचने के लिए आगाह किया है।

लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराधी भी सक्रिय हो गए हैं। अब साइबर अपराधियों ने एसबीआई की फर्जी वेबसाइट http://www.onlinesbi.digital तैयार कर ग्राहकों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है, जिसमें पासवर्ड या अकाउंट इंफॉर्मेशन अपडेट करने की बात कही जाती है।

एसएमएस के साथ भेजा गया लिंक ओपन करते ही इस्तेमाल करने वाला नेट बैंकिंग की तरह दिखने वाले पेज पर चला जाता है। लोगों को ऐसा लगता है कि उन्होंने सही पेज खोला है और अपने नेट बैंकिंग की आईडी और पासवर्ड से लॉग-इन करने लगते हैं, जबकि यह पूरी तरह से फर्जी है। इसी का फायदा उठाकर जालसाज लोगों के अकाउंट से पैसे उड़ा देते हैं।
ऐसा एसएमएस आए तो तुरंत करें डिलीट
भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट के जरिए कहा है कि अगर किसी को इस तरह का एसएमएस मिला है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। लिंक पर कत्तई क्लिक ना करें और अपने लॉग-इन आईडी और पासवर्ड या किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी साझा ना करें।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अमेरिका के आगे झुका पाकिस्तान, अफगानिस्तान में हमलों के लिए देगा एयरस्पेस

नई दिल्ली 23 अक्टूबर 2021 । जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान …