मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> SBI अपने ग्राहकों को भेज रही है SMS

SBI अपने ग्राहकों को भेज रही है SMS

नई दिल्ली 23 अगस्त 2018 । देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को लगातार SMS भेज रहा है। बैंक अपने ग्राहकों से केवाईसी प्रक्रिया (Know Your Customer) पूरी करने के लिए कह रहा है। अगर कोई ग्राहक ये नहीं करता तो उसके बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन (लेन-देन) नहीं कर पाएगा। आपको बता दें कि आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने सभी बैंक अकाउंट के लिए केवाईसी को जरूरी बना दिया है।

बैंक ग्राहक को भेज रहा SMS
आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्‍तावेजों को अपडेट किया जाना है। इसके लिए आप नवीतम केवाईसी दस्‍तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क कर सकते हैं। केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्‍य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती है।

KYC क्‍या है?
KYC यानी Know Your Customer जिसका मतलब है कि ग्राहक के बारे में पूरी जानकारी। केवाईसी कराना सभी के लिए जरूरी है। केवाईसी बैंक और ग्राहक के बीच एक भरोसे का रिश्‍ता बनाता है। यदि आप कभी-कहीं निवेश करना चाहते हैं और आपका केवाईसी नहीं है तो आप निवेश नहीं कर सकते हैं।

KYC की जरूरत
बैंक में खाता खुलवाना, म्यूचुअल फंड में निवेश, बैंक लॉकर्स लेने पर, या फिर पुरानी कंपनी की पीएफ राशि निकालनी हो तो ऐसे वित्तीय लेन-देन में केवाईसी के बारे में पूछा जाता है। केवाईसी के जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है।

SBI केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जरुरी दस्‍तावेज
यदि आप भारतीय स्‍टेट बैंक के ग्राहक हैं और आप अपना केवाईसी पूरा करना चाहते हैं तो आपको बता रहे हैं कि इसके लिए कौन-कौन से दस्‍तावेज जरुरी हैं-

पहचान पत्र
पासपोर्ट
मतदाता पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
आधार कार्ड
नरेगा कार्ड
पेंशन भुगतान आदेश
डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र
जन प्राधिकरण संस्‍थाओं द्वारा जारी पहचान पत्र तो अपने द्वारा जारी पहचान पत्रों का रिकॉर्ड रखती हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

ये तो छोड़कर चले गए थे…अशोक गहलोत ने सचिन पायलट गुट के विधायकों पर कसा तंज

नयी दिल्ली 4 दिसंबर 2021 । अशोक गहलोत और सचिन पायलट राजस्थान कांग्रेस में सबकुछ अच्छा …