मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> SBI की चेतावनी! त्योहारों में की ये 4 गलतियां तो खाली हो जाएगा बैंक खाता! रहें सतर्क

SBI की चेतावनी! त्योहारों में की ये 4 गलतियां तो खाली हो जाएगा बैंक खाता! रहें सतर्क

नई दिल्ली 31 अक्टूबर 2018 । पैसों के लेन-देन को लेकर होने वाली फ्रॉड की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. ये फ्रॉड सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं, बल्क‍ि एटीएम सेंटर से भी होते हैं. इसे देखते हुए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के अकाउंट को सेफ रखने के लिए 4 ऐसी बातें बताई हैं, जिन्हें भूलकर भी इस फेस्टिव सीजन में नहीं करना है. अगर ऐसे करते हैं तो आपके बैंक खाते में जालसाज सेंध लगाकर आपकी कमाई को उड़ा ले जाएंगे. लिहाजा आपको इस फेस्टिव सीजन में इन गलतियों को करने से बचना है.

बैंक कभी नहीं मांगता ये 6 जानकारी- एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बयान जारी कर कहा है, ‘प्रिय ग्राहक, कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी आपके द्वारा यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए (यूपीआई) जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं लेगा. अगर आप जब भी पैसों का लेन-देन करते है तो हमेशा कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. बैंक ने इस पर एक वीडियो भी जारी किया है. ग्राहक को क्या करना है और क्या नहीं करना!

(1) पब्लिक में ऑनलाइन अकाउंट यूज न करें- बैंक की ओर से जारी वीडियो में बताया गया है कि पब्लिक इंटरनेट यानी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या फिर किसी भी अन्य जगह जहां पर ओपन वाई-फाई के जरिए इंटरनेट सर्विस मिलती है. वहां पर डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आपकी बैंकिंग इन्फॉर्मेशन लीक होने का खतरा है.

(2) OTP, PINs, CVV, UPI पिन शेयर न करें- बैंक का कहना है कि कभी भी आपको अपने अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), पिन नंबर, एटीएम कार्ड के पीछे लिखा सीवीवी नंबर किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए. आजकल इस तरह के फोन आते हैं कि हम बैंक से बोल रहे हैं और आप हमे अपने कार्ड पर लिखा नंबर बता दीजिए. आपके फोन पर आया ओटीपी बता दीजिए. ये लोग जालसाज होते हैं.(ये भी पढ़ें-SBI क्रेडिट कार्ड से बिना OTP निकले पैसे? ऐसे बचें इस बैंकिंग फ्रॉड से)

(3) अकाउंट डिटेल फोन में सेव न करें- आपको अपने फोन में कभी भी अपना बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी फोटो खींचकर नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि ये सभी डिटेल आपके फोन से लीक हो सकती हैं.(ये भी पढ़ें-SBI में खुलवाएं इस तरह का अकाउंट, नहीं है मिनिमम बैलेंस का चक्कर)

(4) अपना ATM कार्ड किसी के साथ शेयर न करें- अपना एटीएम, क्रेडिट कार्ड कभी भी किसी को नहीं देना चाहिए. साथ ही, आपको इससे जुड़ी डिटेल भी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए. ऐसे में अकाउंट से आपकी जानकारी के बिना ट्रांजेक्शन (लेन-देन) हो सकता हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक 31 मार्च तक बढ़ाई

नई दिल्ली 28 फरवरी 2021 । DGCA ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक 31 मार्च तक …