मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> सभाओं में उपस्थित ऐतिहासिक जनसमूह देखकर यह तय है कि कांग्रेस की सरकार जरूर बनेगी

सभाओं में उपस्थित ऐतिहासिक जनसमूह देखकर यह तय है कि कांग्रेस की सरकार जरूर बनेगी

भोपाल 17 अगस्त 2018 । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने आज बड़वानी जिले के राजपुर और धार में आयोजित विशाल जनसभा में कहा कि यहां आये लोगों का इतना बड़ा हुजूम इस बात का संकेत है कि इस बार मध्यप्रदेश में सरकार कांगे्रस की ही बनेगी, क्योंकि यहां लाये हुए लोग नहीं, आये हुए लोग हैं। शिवराजसिंह की जनआशीर्वाद सभा और मेरी आज की सभाओं में यही अंतर है।
कमलनाथ ने कहा कि जब मैं यहां आ रहा था तो लोगों ने पूछा कि शिवराज की जनआशीर्वाद यात्रा और आपकी सभा अंतर क्या है? तब मैंने कहा कि शिवराज की यात्रा सरकारी है, सारा खर्च सरकार उठा रही है। भीड़ भी प्रशासन ला रहा है। मेरी यात्रा में सब कुछ जनता का है और भीड़ भी खुद आ रही है।
श्री नाथ ने कहा कि आज शिवराज किस चीज का आशीर्वाद मांग रहे हैं? यदि उन्होंने शुरू से ही किसानों और नौजवानों की चिंता की होती तो जनआशीर्वाद यात्रा की जरूरत ही नहीं पड़ती। शिवराजसिंह जनता के करोड़ों रूपये खुद के प्रचार-प्रसार और ब्रांडिंग पर खर्च कर रहे हैं। ये पैसा किसान और नौजवानों पर खर्च करते तो प्रदेश की स्थिति कुछ और होती।
कमलनाथ ने कहा कि किसानों को पैसे बीमा कंपनी देती है, बांटने शिवराज पहुंच जाते हैं। बांटने के नाम पर सरकारी खजाने से करोड़ों रूपये खर्च करते हैं। उन्होंने किसानों का अपमान किया है और उन्हें धोखा दिया है। कभी थाना, कभी कचहरी और कभी बिजली विभाग के चक्कर लगवाये गये। यह सरकार कभी किसानों के पेट पर लात मारती है और कभी सीने पर गोलियां चलवाती है। आज प्रदेश के महाकौशल, विंध्य, मालवा से लेकर कहीं भी हम चले जायें, हर वर्ग परेशान है।
श्री नाथ ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ किया। मैंने सोनिया जी से बात कर कपास का भाव बढ़वाया। उन्होंने पूछा कि ‘‘बताओ कांगे्रस सरकार में कपास का क्या भाव था?’’ आवाज आयी सात हजार रूपये। आज क्या भाव है, यह पूछने पर सभा से आवाज आयी कि तीन हजार रूपये। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने फसल बीमा की ऐसी नीति बनायी कि किसानांे की जगह बीमा कंपनी को 13 हजार करोड़ रूपये का फायदा हुआ। इस बार चुनाव में हमारा नारा होगा कि ‘‘कर्जा माफ, बिजली का बिल हाफ और भाजपा साफ।’’
श्री नाथ ने कहा कि आज का युवा रोजगार चाहता है, लेकिन इस सरकार में उनको भी ठगा गया। कई इनवेस्टर्स मीट हुईं। जितने उद्योग लगते नहीं, उससे ज्यादा बंद हो जाते हैं। मोदी जी भी कम नहीं हैं। युवाओं को वर्ष में दो करोड़ रोजगार देेने की बात करते हैं। कभी डिजिटल इंडिया, कभी मेक इन इंडिया और कभी स्टार्टअप इंडिया। उन्होंने पूछा कोई है यहां स्टार्टअप इंडिया वाला? उन्हांेने कहा कि शिवराज सिर्फ भाषणवीर हैं, करते कुछ नहीं हैं।
आज मैं पूछना चाहता हंू कि माँ नर्मदा हमारी आस्था का प्रतीक है। इस सरकार ने उसे भी नहीं बख्शा। रेत के नाम पर नर्मदा को छलनी कर दिया। आज में पूछता हूं कि साढ़े छह करोड़ पौधे कहां हैं। हर चीज में लूट है। भाजपा सरकार में जिस योजना में कमीशन और भ्रष्टाचार न हो, उस योजना का काम ही नहीं करते। बात करेंगें राष्ट्रवाद की और उनकी पार्टी में एक भी आदमी नहीं, जिसने आजादी की लड़ाई में भाग लिया हो। मैं आपसे आव्हान करता हूं कि यह प्रदेश के भविष्य का सवाल है। आप जनता को सच्चाई बतायें और सच का साथ दें।
नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह ने कहा कि शिवराजसिंह की जनआशीर्वाद यात्रा फर्जी है। उन्होंने बड़वानी जिले में तीन जगह यात्रा की, पर आज के कार्यक्रम की एक चैथाई भीड़ भी नहीं जुटा पाये। कमलनाथ जी के नेतृत्व में हम मध्यप्रदेश में कांगे्रस का वनवास खत्म करेंगे और स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनायेंगे। उन्होंने कहा कि आज पूरे निमाड़ में रेत का सबसे ज्यादा अवैध उत्खनन हो रहा है।
पूर्व प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष अरूण यादव ने कहा कि हम सब कमलनाथ जी के मार्गदर्शन में इस सरकार को उखाड़ फंेकने का संकल्प लेते हैं। उन्होंने कहा निमाड़ जैसे आदिवासी क्षेत्र में यदि विकास हुआ है तो उसका श्रेय इंदिराजी, राजीवजी, अर्जुनसिंह और कमलनाथ जी को जाता है।
कांगे्रस कार्यकारी अध्यक्ष बाला बच्चन ने कहा कि लोवर गोई बांध के लिये कमलनाथ जी ने राशि देकर इस क्षेत्र के विकास में बड़ी भूमिका निभायी है। इस अवसर पर कांगे्रस के नेतागण झूमा सोलंकी, विजय सोलंकी, रमेश पटेल, वीरेन्द्र दरबार सुलोचना रावत, ग्यारसीलाल रावत, ज्ञानेश चैधरी, सचिन जोशी, दत्ता बाई सहित बड़ी संख्या में 50 हजार से अधिक लोग कमलनाथ जी को सुनने आये थे। सभा स्थल खचाखच भरा हुआ था, जहां पैर रखने की भी जगह नहीं थी। दूर-दूर तक कार्यकर्ताआंे की उपस्थिति नजर आ रही थी।
धार की सभा
धार की सभा में भी कमलनाथ ने कहा कि यहां उपस्थित भीड़ को देखकर मंै कह सकता हूं कि मध्यप्रदेश मंे कांगे्रस की सरकार बनने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि शिवराजसिंह पिछले 14 वर्षों से झूठे वादों और घोषणाओं के बल पर जनता को मूर्ख बना रहे हैं। एक बार फिर जनता के पैसों से ही जनआशीर्वाद यात्रा निकालकर जनता को फिर से ठग रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिवराज अपनी जनआशीर्वाद यात्रा में पटवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्कूल के बच्चों को बुलाकर कितनी भी सरकारी भीड़ बढ़ा लें, दिल से आयी भीड़ से ही सरकार बनती है।
श्री नाथ ने कहा कि जब सरकार को चार माह बचे हंै, तब शिवराजसिंह को गरीब और बिजली के बिल याद आ रहे हैं। जब पुराने पद नहीं भर पाये तो वे नये रोजगार कैसे देंगे। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश कुपोषण, महिला अत्याचार, किसानों की आत्महत्या, भ्रष्टाचार, अवैध उत्खनन आदि सभी में नंबर वन पर है। तो फिर किस बात की जनआशीर्वाद यात्रा।
इस अवसर पर अजयसिंह ‘राहुल’, अरूण यादव, जीतू पटवारी, मोहनसिंह बुंदेला, बालमुकुंद गौतम, बृजेन्द्रसिंह राजूखेड़ी, सूरजभान सोलंकी, राजवर्धनसिंह दत्तीगांव, उमंग सिंगार, कुलदीप बुंदेला, हनी बघेल, प्रताप गहिरवार, पाचीलाल मेढ़ा, सुरेन्द्र नीमखेड़ा, मुजीब कुरैशी, जोतसिंह विष्ट सहित कांग्रेस कार्यकर्ता और अपार जनसमूह उपस्थित था।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

बिना लगेज सफर करने वाले एयर पैसेंजर्स को किराए में छूट मिलेगी

नई दिल्ली 27 फरवरी 2021 ।  डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स को अब बैगेज नहीं ले जाने …