मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> मनमोहन से बेहतर PM होते शरद पवार, सोनिया गांधी ने कर दी चूक: मंत्री

मनमोहन से बेहतर PM होते शरद पवार, सोनिया गांधी ने कर दी चूक: मंत्री

नई दिल्ली 27 सितम्बर 2021 । केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि 2004 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए के सत्ता में आने पर सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री बनना चाहिए था। उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी तुलना की। उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि सोनिया गांधी को मनमोहन सिंह के बजाय शरद पवार को प्रधानमंत्री के रूप में चुनना चाहिए था। रामदास आठवले के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआई ने शनिवार को कहा, “जब यूपीए सत्ता में आई तो सोनिया गांधी को पीएम बनना चाहिए था। अगर कमला हैरिस अमेरिकी उपराष्ट्रपति बन सकती हैं तो सोनिया गांधी प्रधानमंत्री क्यों नहीं बन सकतीं? वह एक भारतीय नागरिक हैं, पूर्व पीएम राजीव गांधी की पत्नी हैं और लोकसभा सांसद हैं।“

भाजपा के सहयोगी ने कहा कि सोनिया गांधी के विदेशी मूल के बारे में कोई भी बात ‘निरर्थक’ है। अठावले ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा, “जब 2004 के चुनाव में यूपीए को बहुमत मिला, तो मैंने प्रस्ताव दिया था कि सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री बनना चाहिए। मेरा विचार था कि उनके विदेशी मूल के मुद्दे का कोई मतलब नहीं था।”

अपनी टिप्पणियों के लिए जाने जाने वाले अठावले ने यह भी कहा कि अगर सोनिया गांधी उस समय शीर्ष पद नहीं लेना चाहती थीं, तो उन्हें शरद पवार को चुनना चाहिए था। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘पवार को मनमोहन सिंह की जगह प्रधानमंत्री बनाना चाहिए था लेकिन सोनिया गांधी ने ऐसा नहीं किया।’ अठावले के अनुसार, अगर पवार 2004 में प्रधानमंत्री होते, तो कांग्रेस मजबूत स्थिति में होती। 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के सत्ता में आने से पहले मनमोहन सिंह 10 साल तक प्रधानमंत्री थे। कांग्रेस ने शरद पवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया था। उन्होंने सोनिया गांधी के नेतृत्व के खिलाफ उनके विदेशी मूल को लेकर विद्रोह किया था। 1999 में उन्होंने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और अपनी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) बनाई। एनसीपी और कांग्रेस ने सहयोगी के रूप में कई चुनाव एक साथ लड़े हैं और वर्तमान में शिवसेना के साथ महाराष्ट्र में सत्ता साझा करते हैं। आठवले भी महाराष्ट्र से हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

पीएम नरेंद्र मोदी ने भैरहवा एयरपोर्ट पर न उतरकर नेपाल को दिया सख्त संदेश

नयी दिल्ली 17 मई 2022 । पीएम नरेंद्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल …