मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि उत्सव शुरू

महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि उत्सव शुरू

उज्जैन  4 मार्च 2021 । 11मार्च को महाशिवरात्रि पहले दिन बाबा को वस्त्र धारण कराए जाएंगे महाकाल मंदिर में 9 दिन तक शिवरात्रि का उत्सव शुरू हो गया है। उत्सव 11 मार्च तक चलेगा इसकी खास बात यह है बाबा महाकाल को रोजाना केसर चंदन का उपटन, इत्र, औषधि फलों का रस आदि से स्नान कराया जाएगा राजाधिराज का घटाटोप, होल्कर, छबीना, शेषनाग, मनमहेश, उमा महेश, शिव तांडव और त्रिकाल स्वरूप में श्रंगार किया जाएगा फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी 11 मार्च को महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि का महापर्व मनाया जायेगा।

उज्जैन 12 ज्योतिर्लिंग में से एक उज्जैन में स्थित बाबा महाकाल आज से दूल्हा बनगे। महाकालेश्वर मंदिर के महेश महेश पुजारी ने बताया कि शिव नवरात्रि में मंदिर में बाबा महाकाल और माता पार्वती के विवाह उत्सव का उल्लास रहता है। शिव नवरात्रि के पहले दिन शुभम ने वेद कक्ष में चंद्रमौलेश्वर रूप में पूजन हुआ उसके बाद कोटि तीर्थ के समीप स्थित भगवान कोटेश्वर एवं रामेश्वर महादेव का अभिषेक पूजन किया गया इसके बाद गर्भग्रह में 11 ब्राह्मणों द्वारा भगवान का अभिषेक कर एकादश-एकादशमी रुद्राभिषेक का पाठ किया गया सुबह 10:30 बजे होने वाली भोग आरती 2 बजे होगी और सायं 5 बजे की संध्या आरती दोपहर 3 बजे होगी। संध्या पूजा के बाद भगवान को नवीन वस्त्र धारण कराए जाएंगे। पहले दिन भगवान को सोला, दुपट्टा व जलाधारी पर मेखला धारण कराई जाएगी। रजत आभूषण से श्रृंगार होगा।
मंत्रोच्चार के साथ पुजारियों ने सुबह उन्हें हल्दी उबटन लगाया और बाबा श्री महाकालेश्वर का आकर्षक श्रृंगार किया. इस दौरान भक्त, हल्दी कुमकुम और उबटन से सजे बाबा महाकाल के दर्शन कर अभिभूत हो गए दरअसल, आज से शिव के नवरात्रे प्रारंभ हो गए हैं शिव नवरात्रि की परंपरा सिर्फ उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में ही है जो नवरात्रि की तरह 9 दिन तक मनाई जाती है। महाकाल बाबा को रोज अलग-अलग वेशभूषा में दूल्हा बनाया जाता है। भगवान महाकाल 9 दिन तक अलग-अलग रूपों में श्रद्धालुओं को दर्शन देते हैं. साथ ही प्रतिदिन भगवान श्री महाकालेश्‍वर एवं श्री कोटेश्‍वर महादेव का अभिषेक–पूजन भी किया जाता है। आज बुुुधवार सेे शिवनवरात्रि प्रारंभ के पहले दिन सुबह 8 बजे से श्री कोटेश्वर महादेव पर शिवपंचमी के पूजन के साथ शिवनवरात्रि की शुरुआत हु

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भारत में कोरोना का सबसे बड़ा अटैक, एक दिन में पहली बार 2 लाख 34 हजार नए केस

नई दिल्ली 17 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर हर दिन नए रिकॉर्ड बना …