मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> शिवराज चौथी बार प्रदेश की कमान संभालेंगे: उमाश्री

शिवराज चौथी बार प्रदेश की कमान संभालेंगे: उमाश्री

भोपाल 1 अक्टूबर 2018 । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय मंत्री उमाश्री भारती की मौजूदगी में निवाड़ी को टीकमगढ़ से अलग करके नया जिला घोषित कर उसका शुभारंभ किया। इस मौके पर उमाश्री भारती ने कहा पिछले 40 साल से इसे लेकर निवाड़ी के लोग संघर्ष कर रहे थे, लेकिन मुख्यमंत्री ने अब इसे नया जिला बनाने की घोषणा करके अपना वादा पूरा कर दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा इन्होंने मेरा हमेशा सम्मान रखा है, इसलिए इनके बुलाने पर मैं तुरंत निवाड़ी चली आई। उमाश्री ने कहा कि श्री शिवराज सिंह चैहान की पूरी राजनीति मेहनत, परिश्रम और सेवा के अधिष्ठान पर खड़ी है। उन्होंने निवाड़ी जिले के गठन का स्वागत करते हुए कहा कि शिवराजजी पर यहां की जनता का भरपूर आशीर्वाद है और शिवराजजी चैथी बार मुख्यमंत्री की शपथ लेकर प्रदेश की कमान संभालेंगे। उन्होंने कहा शिवराजजी मुझे जब और जहां कहेंगे, वहां बूथ से लेकर काउंटिंग टेबल तक उमाश्री भारती शिवराज सिंह के साथ खड़ी दिखाई देगी।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा आज सागर, टीकमगढ़ और छतरपुर जिले की विधानसभाओं में पहुंची। नरियावली में मंच सभा को संबोधित कर मुख्यमंत्री निवाड़ी पहुंचे। निवाड़ी में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने निवाड़ी को 52वां जिला घोषित किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री सुश्री उमाश्री भारती, केंद्रीय मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार खटिक, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री प्रभात झा, मुख्यमंत्री जी की पत्नी श्रीमती साधना सिंह, विधायक श्री अनिल जैन, श्रीमती अनीता नायक, श्री के. के. श्रीवास्तव, जिला अध्यक्ष श्री अभयप्रताप सिंह, श्री पर्वतलाल अहिरवार सहित जनप्रतिनिधिगण एवं पार्टी के नेतागण उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने संबोधन के पूर्व कन्या पूजन कर मंच पर मौजूद संत जनों से आशीर्वाद लिया।
उमाश्री के नेतृत्व में 2003 में पार्टी ने शानदार सफलता हासिल की: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभा में पूर्व मुख्यमंत्री उमाश्री भारती की तारीफ करते हुए कहा कि एक जमाना था, जब लगता था कांग्रेस को हटाना असंभव है। दिग्विजय सिंह की कुटिल चालों और कुशासन से मुक्ति दिलाना असंभव बात नहीं थी, उस समय पार्टी का झंडा थामे सुश्री उमाश्री भारती आगे आईं। उमाश्री के नेतृत्व में 2003 में पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलीं। उमाश्री भारती के कुशल नेतृत्व, प्रखरता, कर्मठता और जनता में उनकी लोकप्रियता से पार्टी को शानदान सफलता मिली। दीदी उमाश्री ने प्रदेश में कांग्रेस के कुशासन को उखाड़ फैकने की नींव डाली थी।
निवाड़ी के विकास में कोई कमी नहीं आएगी
मुख्यमंत्री ने कहा टीकमगढ़ से अलग होने के बाद निवाड़ी पृथ्वीपुर और ओरछा के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने आमजन से कलेक्टर और एसपी का परिचय कराते हुए कहा कि मैं जिला ही नहीं कलेक्टर, एसपी भी साथ लेकर आया हूं। मुख्यमंत्री ने कहा निवारी को जहां कलेक्टोरेट मिला है वहीं पृथ्वीपुर में एसडीएम कोर्ट लगेगी इससे रोजमर्रा के कामों के लिए पृथ्वीपुर के लोगों को निवाड़ी नहीं आना पड़ेगा।

जल्द शुरू होगी केन-बेतवा लिंक परियोजना

मुख्यमंत्री ने कहा टीकमगढ़ जिले की सिंचाई समस्या को दूर करने के लिए बांध सुजारा जल्द तैयार किया जाएगा। इसके लिए निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है, उन्होंने कहा अभी हमारे प्रदेश में 40 लाख हेक्टेयर फसल सिंचित हो रही है। जल्दी यह आंकड़ा 80 लाख हेक्टेयर तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा दीदी उमाश्री से मेरी बात हुई है, जल्द ही केन बेतवा नदी लिंक परियोजना शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने दी 300 करोड़ की नल जल योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान निवाड़ी जिले के लिए 173 करोड़ 41 लाख की नल जल योजना मंजूर की है इसके तहत निवाड़ी और पृथ्वीपुर के लोगों को घरों में पानी मिलेगा उन्होंने कहा अब बेटियों को हैंड पंप पर पानी नहीं भरना पड़ेगा इसी तरह निवाड़ी के लिए 80 करोड़ की योजना अलग से मंजूर की है।
बनेगा गौ मंत्रालय-खुलेंगे गौ अभयारण्य और गौ शालाएं
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नरयावली में मंच सभा संबोधित करते हुए गौ मंत्रालय का गठन करने की घोषणा की। उन्होंने विद्यासागर महाराज की चरण वंदना करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश मे गोवंश के संरक्षण और संवर्धन के लिए अलग से गौ मंत्रालय बनेगा और अभ्यारण खोले जाएंगे और गौशाला भी खुलेंगी ताकि गौ माता की बेहतर सेवा हो सके।

किसानों को पूरा दाम और गरीबों का कल्याण होगा

मुख्यमंत्री ने कहा किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम दिया जाएगा, उन्होंने भावांतर योजना गेहूं के भुगतान में रू.200 क्विंटल की वृद्धि सोयाबीन के भाव चैहान सो रुपए क्विंटल की घोषणा का जिक्र किया। उन्होंने कहा किसान अपने हिसाब से सोयाबीन मंडियों में भेज सकेगा जिस भाव भी सोयाबीन बिकेगी उसके ऊपर रू.500 प्रति क्विंटल का भुगतान होगा। उन्होंने गरीबों के कल्याण का भी जिक्र करते हुए कहा कि संबल योजना प्रदेश में गरीबों का बल बन गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना बिजली बिल माफी योजना का भी उन्होंने विस्तार से जिक्र किया

मुख्यमंत्री ने जनता से किया वादा निभाया: खटिक

सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री वीरेन्द्र कुमार खटिक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान वो जननायक हैं, जिन्होंने कहा, सो किया। निवाड़ी को जिला बनाकर उन्होंने जनता से किया वादा निभाया है। जनभावनाओं के अनुरूप फैसले लेने में हमारे मुख्यमंत्री का कोई अन्य उदाहरण नहीं है। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि जिस तरह क्षेत्रीय जनता की भावनाओं को मुख्यमंत्री ने मूर्त रूप दिया है। यहां की जनता भी चैथी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाकर अपना वादा पूरा करे।

चुनावी दृष्टि से प्रलेखन एवं ग्रंथालय विभाग की जिम्मेदारियां बढ़ी
हमारे वेद और पुराण दुनिया के सबसे पुराने ग्रंथ है। इन्होंने समाज में जनजागरण का काम किया है। हम जिस विचारधारा के लिए काम करते है उससे जुड़े अतीत की घटनाओं और चित्रों को सहेजने का काम हमें करना है ताकि आने वाली युवा पीढ़ी जनसंघ से भारतीय जनता पार्टी की गौरवशाली यात्रा को पहचान सके। चुनावी मैदान में विरोधियों से लड़ने के लिए हमारे पास तथ्यों, तर्कों और संदर्भों के तीर होना आवश्यक है, ताकि हम विपक्षियों को करारा जवाब दे सकें। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने रविवार को प्रदेश कार्यालय पं. दीनदयाल परिसर कार्यशाला में कही।
भाजपा प्रलेखन एवं ग्रंथालय विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला को पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री लोकेन्द्र पाराशर ने ‘‘मीडिया और हमारी चुनावी तैयारियां‘‘, चुनाव प्रबंध के आईटी एवं सोशल मीडिया विभाग के प्रदेश प्रभारी श्री शैलेन्द्र शर्मा ने ‘‘चुनाव प्रबंधन‘‘ एवं आईटी एवं सोशल मीडिया विभाग के प्रदेश संयोजक श्री शिवराज डाबी ने भी ‘‘सोशल मीडिया‘‘ विषय पर संबोधित करते हुए चुनावी दृष्टि से होने वाली तैयारियों एवं कार्यो के बारे चर्चा की। विभाग के प्रदेश संयोजक श्री अनिल सप्रे ने स्वागत भाषण दिया।

यशोधरा की ये भावुक पोस्ट वायरल

खेल मंत्री यशोधरा राजे की पूर्व केन्द्रीय मंत्री कै. माधवराव सिंधिया की पुण्यतिथि पर सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई एक भावुक पोस्ट वायरल हो गई।पोस्ट में मंत्री यशोधरा राजे ने कै. माधवराव सिंधिया की प्रतिमा को नमन करते हुये फोटो अपलोड कर भाई कै. माधवराव सिंधिया को नम आंखों से याद किया। पोस्ट में मंत्री यशोधरा राजे ने कै. माधवराव सिंधिया की प्रतिमा को नमन करते हुये फोटो अपलोड कर भाई कै. माधवराव सिंधिया को नम आंखों से याद किया।  दादा आपकी कमी जीवन मे हमेशा बनी रहेगी। सादर नमन। इस पोस्ट को लोगों ने खूब पसंद कर लाईक व कमेंट किया। इसके अलावा खूब शेयर भी की गई ये पोस्ट।

बीजेपी की पहली सूची कड़बे दिनों के बाद ,नाम तय

बीजेपी और संघ मिलकर अब तक मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 5 सर्वे करवा चुके हैं, जिसके बाद पार्टी लगभग 100 नामों को तय कर पाई है. इनमें 80 वर्तमान विधायक हैं और कुछ नए नाम हैं. पार्टी सूत्रों की मानें तो 5 सर्वे के बाद जिन विधायकों की परफॉर्मेंस संतोषजनक नहीं है, उनका टिकट कटना तय है.बीजेपी का एक सर्वे अभी बाकी है, ऐसे में देखना होगा कि क्या पार्टी कांग्रेस की तर्ज पर प्रत्याशियों की सूची जल्द घोषित करेगी या फिर आचार संहिता लगने के बाद पहली सूची जारी होगी.बीजेपी की पहली सूची कड़बे दिनों के बाद घोसित होगी .नाम तय हो चुके हैं .

जिनके टिकट लगभग तय माने जा रहे हैं …

1. महू- कैलाश विजयवर्गीय
2. दतिया- नरोत्तम मिश्रा
3. रहली- गोपाल भार्गव

4. बुधनी- शिवराज सिंह चौहान
5. इछावर- चन्द्रपाल सिंह
6. रीवा- राजेंद्र शुक्ल
7. दमोह- जयंत मलैया
8. शाहपुरा- ओमप्रकाश धुर्वे
9. बालाघाट- गौरीशंकर बिसेन
10. नरसिंहपुर- जालम सिंह पटेल
11. होशंगाबाद- विजय पाल
12. नरेला- विश्वास सारंग
13. भोपाल दक्षिण- उमाशंकर गुप्ता
14. भोपाल उत्तर- लखविंदर सिंह
15. बुरहानपुर- अर्चना चिटनीस
16. सेंधवा- अंतर सिंह आर्य
17. इंदौर 4- मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़
18. इंदौर 2- रमेश मेंदोला
19. इंदौर 1- सुनील माहेश्वरी
20. धार- नीना विक्रम वर्मा
21. बदनावर- भंवर सिंह शेखावत
22. नागदा- दिलीप शेखावत
23. अलीराजपुर- नागर सिंह चौहान
24. पेटलावद- निर्मला भूरिया
25. तराना- अनिल फिरोजिया
26. जावरा- श्यामबिहारी पटेल
27. आलोट- जितेंद्र गहलोत
28. मंदसौर- यशवंत सिसोदिया
29. मल्हारगढ़- जगदीश देवड़ा
30. मनासा- कैलाश चावला
31. नीमच- दिलीप परिहार
32. जावद- ओमप्रकाश सकलेचा
33. उज्जैन- दक्षिण मोहन यादव
34. सुमावली- सत्यपाल सिंह
35. मुरैना- रुस्तम सिंह
36. शबलगढ़- मनु शर्मा
37. गोहद- लाल सिंह आर्य
38. ग्वालियर ग्रामीण- भारत सिंह कुशवाह
39. ग्वालियर- जयभान सिंह पवैया
40. ग्वालियर पूर्व-
41. ग्वालियर दक्षिण- नारायण सिंह कुशवाह
42. सेवढ़ा- प्रदीप अग्रवाल
43. पोहरी- नरेंद्र बिरथरे
44. शिवपुरी- यशोधरा राजे सिंधिया
45. गुना- पन्नालाल शाक्य
46. चाचौड़ा- ममता मीणा
47. अशोकनगर- गोपीलाल जाटव
48. बीना- महेश राय
49. सोनकच्छ- राजेंद्र वर्मा
50. नरयावली- प्रदीप लारिया
51. पृथ्वीपुर- अनीता सुनील नायक
52. महाराजपुर- मानवेंद्र सिंह
53. बिजावर- पुष्पेंद्र नाथ पाठक
54. पथरिया- लखन पटेल
55. मैहर- नारायण त्रिपाठी
56. सिरमौर- दिव्या राज सिंह
57. देवतालाब- गिरीश गौतम
58. सीधी- केदारनाथ शुक्ल
59. चितरंगी- जगन्नाथ सिंह
60. धोहनी- कुंवर सिंह टेकाम
61. जैतपुर- जय सिंह मरावी
62. बड़वारा- मोती कश्यप
63. मानपुर- मीना सिंह
64. जबलपुर- पूर्व अंचल सोनकर
65. जबलपुर- कैंट अशोक रोहाणी
66. सिहोरा- नंदनी मरावी
67. रतलाम- चैतन्य कश्यप
68. वारासिवनी- योगेंद्र निर्मल
69. गोटेगांव- कैलाश जाटव
70. तेंदूखेड़ा- संजय शर्मा
71. शुजालपुर- राजेन्द्र सिंह राजपूत
72. जुन्नारदेव- नथन शाह
73. छिंदवाड़ा- चंद्रभान सिंह
74. सुसनेर- उदयसिंह यादव
75. बैतूल- हेमंत खंडेलवाल
76. ब्यावरा- अशोक त्रिपाठी
77. नरसिंहगढ़- सुरेश आर्य
78. सांवेर- राजेश सोनकर
79. देवास- गायत्री राजे
80. मांधाता- लोकेंद्र सिंह तोमर
81. हरसूद- विजय शाह
82. घटिया- राजकुमार मालवीय
83.खातेगांव आशीष शर्मा
84. महिदपुर- बहादुर सिंह चौहान
85. बड़नगर- मुकेश पण्डिया
86. टिमरनी- संजय शाह
87. राऊ- नारायण पटेल
88. उज्जैन- उत्तर सोनू गेहलोत
89. सारंगपुर- मोहन मालवीय
90. सोहागपुर- सीताशरण शर्मा
91. आगर- गोपाल परमार
92. कालापीपल- जीतू जिराती
93. बैरसिया- किशन सूर्यवंशी
94. खंडवा- देवेंद्र वर्मा
95. कसरावद- महेंद्र यादव
96. राजगढ़-अमरसिंहयादव
97. खिलचीपुर- कमलसिह पँवार
98. इंदौर-5 महेंद्र हार्डिया
99. देपालपुर- भगवान सिंह
100. पंधाना- राम दांगोरे

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के गेम प्लान पर बोले कोच रवि शास्त्री- खिलाड़ियों को ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं

नई दिल्ली 19 अक्टूबर 2021 । भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में अपना …