मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> सॉफ्टवेयर ने खोली चुनाव आयोग की पोल, लाखों मतदाता निकले फर्जी

सॉफ्टवेयर ने खोली चुनाव आयोग की पोल, लाखों मतदाता निकले फर्जी

नई दिल्ली 19 अगस्त 2018 । कांग्रेस के 60 लाख फर्जी मतदाताओं के दावे को नए साफ्टवेयर ने लगभग साबित कर दिया है, इससे चुनाव आयोग की जांच और कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए, क्योंकि प्रदेशभर में चार लाख मतदाता एकसमान चेहरे वाले है। अब दोबारा जांच कर इन्हें हटाया जाएगा।

एक समान चेहरे वाले मतदाताओं को लेकर एक बार फिर बीएलओ की मशक्कत शुरू हो गई है। हाल ही में लांच हुए ईआरओ नेट के नए वर्जन से प्रदेशभर में मतदाता सूची में चार लाख से अधिक मतदाताओं की पहचान समान चेहरे वालों के रूप में की है। इसमें इंदौर सहित प्रदेश की सभी विधानसभाओं में एेसे मतदाताओं की संख्या शामिल है।

हाल ही में नए ईआरओ नेट ने समान चेहरे वाले मतदाताओं की बड़ी संख्या का खुलासा किया है। सूची के अनुसार जिले में 4 लाख 12 हजार 959 मतदाता एक समान फोटो और अन्य बिंदुओं पर सामने आएं है। जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी भी इस संख्या को देखकर आश्चर्यचकित है, हालांकि आयोग के निर्देश पर निर्वाचन अधिकारी ने तुरंत बीएलओ के माध्यम से जांच करवाने के साथ ही ऑनलाइन मिलान का कामकाज भी शुरू कर दिया। जिले में अभी तक ३ लाख मतदाताओं का मिलान किया जा चुका है।

आपरेटरों की टीम तैनात की

आयोग के निर्देश है कि मतदाता सूची शुद्धिकरण हर हाल में की गई। इसके लिए बीएलओ से लेकर ऑपरेटर, सुपरवाइजरों को लगाया है। ईआरओ नेट पर सूची सामने आने के बाद ऑपरेटरों की एक टीम को इसी काम में लगाया है। जो सूची से ऑनलाइन मिलान कर रहे हैं। एक समान चेहरे के बाद नाम, उम्र, विधानसभा सहित अन्य जानकारियों का मिलान किया जा रहा है।

एक ही भाग संख्या में जिले की सूची में 6976 मतदाता

नेट के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि एक ही भाग संख्या में एक समानता वाले 6976, एक ही विधानसभा में समानता वाले 46168 और प्रदेश में इन विधानसभाओं से मिलने वाली समानता वाले मतदाताओं की संख्या 3 लाख 59 हजार 815 है।

सांवेर में सबसे अधिक

ईआरओ नेट से सामने आए आंकड़ों के मुताबिक सबसे अधिक एक समान चेहरे वाले मतदाता सांवेर विधानसभा में हैं। यहां एक ही भाग संख्या में 631 मतदाता। विधानसभा में 10 हजार 664, प्रदेश में यहां से समानता वाले मतदाता 51 हजार 213 हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना विस्फोट के बीच क्या लगेगा लॉकडाउन? पीएम मोदी की आज बड़ी बैठक

नई दिल्ली 19 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश में …