मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> सोनम वांगचुक को मिला CAIT का समर्थन

सोनम वांगचुक को मिला CAIT का समर्थन

नई दिल्ली 1 जून 2020 । रियल फुंगसुक वांगडू यानी सोनम वांगचुक ने लद्दाख से कुछ दिन पहले यह मैसेज भेजा कि चाइना के आइटम्स का बहिष्कार करना जरूरी है.अब देशभर के व्यापारियों का महासंघ कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन (CAIT) ने सोनम वांगचुक की इस मुहिम का समर्थन किया है.

CAIT के प्रेसिडेंट बीसी भरतिया के मुताबिक सोनम वांगचुक का कहना है चाइना को वॉलेट पावर से हराना जरूरी है, बुलेट पावर के अलावा. हम उनका समर्थन करते हैं, हम पिछले 5 साल से सॉफ्ट रुप में Bycott Chinese Goods मुहिम चला रहे हैं, हमने होली पर देश के 200 शहरों में चाइनीज गुड्स की होली जलाई. अब सोनम वांगचुक ने जो लद्दाख बॉर्डर से संदेश भेजा है, हम उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं. हम चाइना को आर्थिक रूप से नुकसान करने का महत्व समझते हैं.

बनाई 3 हजार प्रोडक्ट्स की कैटेगिरी
CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि हमने 3000 प्रोडक्ट्स की ऐसी केटेगरी बनाई है जिनको भारतीय प्रोडक्ट्स रिप्लेस किया जाना चाहिए और भारत में इसका रिप्लेसमेंट मौजूद भी है. हम अपने व्यापारियों को यह समझा रहे हैं की चाइना से इंपोर्ट बंद कर दिया जाए और देसी सामान ज्यादा बेचा जाए. प्रोडक्ट की कैटेगरी में हम और भी लिस्ट जोड़ रहे हैं.

हालांकि व्यापारी महासंघ का कहना है कि मैन्युफैक्चर को भी इस काम में सहायता करनी चाहिए. ताकि जब चाइनीज प्रोडक्ट के बजाय भारतीय प्रोडक्ट को प्राथमिकता मिलने लगे तो बाजार में भारतीय प्रोडक्ट्स की कमी ना हो. बदले में व्यापारी भी आश्वासन देते हैं कि वो इंडियन प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे. वोकल फॉर लोकल के लिए हम तैयार हैं और सरकार को भी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बढ़ाना चाहिए ताकि आत्मनिर्भरता की ओर आसानी से जाया जा सके.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘इंडोर प्लान’ से OBC वोटर्स को जोड़ेगी BJP, सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में उतरेगी टीम

नयी दिल्ली 25 जनवरी 2022 । उत्तर प्रदेश की आबादी में करीब 45 फीसदी की …