मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अब आम आदमी के लिए खुलेंगे सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे

अब आम आदमी के लिए खुलेंगे सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे

नई दिल्ली 2 नवम्बर 2018 ।  सुप्रीम कोर्ट ने अब अपने दरवाजे के लिए भी खोल दिए हैं, अब आम आदमी सुप्रीम कोर्ट के कोर्टरूम से लेकर पूरे परिसर में आसानी से घूम सकेंगे। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को एक औपचारिक पोर्टल लॉन्च किया है, इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर लोग आसानी से सुप्रीम कोर्ट का दौरा कर सकेंगे। सार्वजनिक अवकाश के दिनों को छोड़कर प्रत्येक शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में घूमने के लिए लोग जा सकेंगे। बता दें कि शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई नहीं होती है।

लोगों के साथ मौजूद रहेगा प्रशिक्षित गाइड
मुख्यन्याधीश रंजन गोगोई ने इसको लेकर गुरुवार को एक औपचारिक पोर्टल लॉन्च किया है, जिस पर आम लोग रजिस्ट्रेशन कर सुप्रीम कोर्ट में एक घंटे के लिए गाइट के साथ दौरा कर सकेंगे। बता दें कि फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में वकील, मुकदमे से संबंधित लोग, प्रैक्टिस करने वाले इंटर्न, लॉ स्टूडेंट्स और पत्रकारों को ही प्रवेश मिलता है। इस एक घंटे के दौरे पर लोगों के साथ एक प्रशिक्षित गाइड भी मौजूद रहेगा। लोग आसानी से वेबसाइट पर जाकर दौरे की तारीख और समय चुन सकते हैं।

नहीं कर सकेंगे फोटोग्राफी
सुप्रीम कोर्ट परिसर में घूमने के लिए लोगों को कोई फीस नहीं देनी होगी। दौरे के लिए सुबह 10 बजे से 1 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। वेबसाइट पर दौरा बुक होने के बाद मोबाइल पर एक बार कोड मैसेज आएगा। इस मैसेज को सुप्रीम कोर्ट की रिसेप्शन डेस्क पर स्कैन कर लोगों के लिए एक अस्थाई इलेक्ट्रॉनिक प्रवेश कार्ड जारी किया जाएगा। जिसे दौरे के बाद वापस जमा करा लिया जाएगा। इस दौरान लोगों को न्यायाधीशों की लाइब्रेरी और कॉरिडोर में भी प्रवेश मिल सकेगा। सुप्रीम कोर्ट परिसर में दौरे के दौरान फोटोग्राफी नहीं कर पाएंगे।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …