मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> ताई ने भाई के अरमानों पर पानी फेरा

ताई ने भाई के अरमानों पर पानी फेरा

नई दिल्ली 22 फरवरी 2019 । इंदौर लोकसभा सीट पर एक बार फिर से चुनाव लड़ने का एलान कर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (ताई )ने भाई कैलाश विजयवर्गीय के लोकसभा चुनाव लड़ने के अरमानों पर पानी फेर दिया है.

दौर से आठ बार सांसद रहीं सुमित्रा महाजन ‘ताई’ फिर अपना भाग्य आजमाने को तैयार हैं. लेकिन कांग्रेस अभी भी उपयुक्त कैंडिडेट की तलाश में हैं. बीजेपी का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर पिछले 29 साल से उसका कब्ज़ा है. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन लगातार यहां से सांसद हैं. वो पहली ऐसी महिला सांसद हैं जो लगातार एक ही सीट और पार्टी से चुनाव जीतती आ रही हैं.

लेकिन क्या ताई इस बार इतिहास दोहरा पाएंगी. ये सवाल इसलिए क्योंकि 3 महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में इंदौर लोकसभा सीट की आठ में से 4 सीटें कांग्रेस ने जीत ली हैं. बीजेपी के पास सिर्फ 4 सीट ही बचीं. इसलिए इस बार दोनों के बीच कांटे का मुकाबला माना जा रहा है.

सुमित्रा महाजन इंदौर की राजनीति का एक ऐसा नाम जिसने सफलता की बुलंदियों का स्वर्णिम इतिहास रचा. मालवा की राजनीति में ताई के नाम से पहचाने जाने वाली लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन देश की ऐसी पहली महिला सांसद हैं जो एक ही सीट से लगातार आठ बार लोकसभा चुनाव जीती हैं. उनका जन्म 12 अप्रैल 1943 को महाराष्ट्र के चिपलुन में हुआ था. ताई के पिता संघ प्रचारक थे. ताई की शादी इंदौर में एडवोकेट रहे स्व. जयंत महाजन से हुई थी. ताई के दो बेटे मिलिंद और मंदार हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

मोदी सरकार के आर्थिक सुधार कार्यक्रमों के सुखद परिणाम अब नजर आने लगे हैं

नई दिल्ली 20 सितम्बर 2021 । वर्ष 2014 में केंद्र में मोदी सरकार के स्थापित …