मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> ट्रंप वाइफ के साथ कर सकते हैं ताज का दीदार

ट्रंप वाइफ के साथ कर सकते हैं ताज का दीदार

आगरा  17 फरवरी 2020 । दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिक के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को 2 दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल का दीदार करने आगरा आएंगे। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

ट्रंप के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों से तैयारियों पर चर्चा की। ट्रंप के लिए अभेद सुरक्षा व्यवस्था बनाई जाएगी। आगरा जिला प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। एसएसपी ने बताया, मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स से बात चल रही है। अभी तक पूरा प्रोग्राम नहीं मिला है। लेकिन सुरक्षा को लेकर यूपी पुलिस पूरी तरह अलर्ट है।
आगरा के डीएम ने कहा, ट्रंप के आगरा के प्रस्तावित दौरे को लेकर रूट का निरीक्षण किया जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति का जगह-जगह भव्य स्वागत किया जाएगा। कहीं कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। ताजनगरी को सजाना हमारी प्राथमिकता है। एयरपोर्ट से ताजमहल तक सड़क के दोनों ओर दीवारों पर सुंदर चित्र बनाए जाएंगे। जगह-जगह रंगोली बनेगी और स्वागत द्वार लगाए जाएंगे।
जानकारी के मुताबिक, ताज दीदार के साथ ट्रंप पत्नी के साथ कलाकृति में लाइट एंड साउंड शो भी देखने जा सकते हैं। यह शाहजहां-मुमताज की मोहब्बत पर आधारित शो ‘ताज-द मोहब्बत’ होगा।
ट्रंप की यात्रा के दौरान आगरा एयरफोर्स स्टेशन से ताजमहल और होटल के आसपास अभेद सुरक्षा घेरा बनाया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति कई स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे। जब तक वे ताज नगरी रहेंगे, वहां नो फ्लाइंग जोन रहेगा, हेलिकॉप्टर से पेट्रोलिंग भी की जाएगी।
राष्ट्रपति के काफिले में दर्जनों वाहन होंगे, इनमें दर्जन भर से अधिक वाहन अमेरिकी हो सकते हैं। काफिले में स्थानीय सुरक्षाकर्मियों के अलावा अमेरिकी सुरक्षाकर्मी भी तैनात होंगे। सुरक्षा घेरा पूरी तरह अमेरिकी टीम ही संभालेगी। इसको लेकर जल्द ही अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की टीम आगरा आ सकती है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …