मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> Credit Card की इन सुविधाओं का उठाएं भरपूर लाभ

Credit Card की इन सुविधाओं का उठाएं भरपूर लाभ

नई दिल्ली 9 सितम्बर 2019 ।  हाल के कुछ वर्षों में देश में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। ऐसे में आपके लिए यह जानकारी जरूरी हो सकती है कि आपके क्रेडिट कार्ड पर आपको लोन, बैलेंस ट्रांसफर, नकदी की निकासी, बकाया राशि को ईएमआई में कंवर्ट कराने जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इसके अलावा क्या आपको मालूम है कि आपके क्रेडिट कार्ड पर इंश्योरेंस से जुड़े फायदे भी मिलते हैं। क्रेडिट कार्ड ऑफर करने वाली कंपनियां आपको कार्ड पर विभिन्न तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं। इनमें बैगेज खोने, उड़ान में देरी होने एवं कार्ड रखने वाले की दुर्घटना में मृत्यु की स्थिति में कुल बकाया राशि के एक हिस्से के भुगतान से छूट जैसी सुविधाएं शामिल हैं। आइए क्रेडिट कार्ड के विभिन्न फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं:

1. क्रेडिट कार्ड रखने वाले की दुर्घटना में मृत्यु होने पर बकाये बिल पर 50,000 रुपये तक की छूट मिलती है। हालांकि, यह सभी कंपनियों के लिए लागू नहीं है क्योंकि अलग-अलग कंपनियों की छूट की राशि भिन्न होती है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तों को पढ़ना बहुत जरूरी होता है। इससे आपको इस संबंध में जानकारी मिलती है। 2. क्रेडिट कार्ड चोरी या गुम होने पर बैंक में रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद आपके कार्ड से होने वाली किसी भी लेन-देन की जवाबदेही आपकी नहीं होगी। रिपोर्ट दर्ज कराने पर ही शून्य जवाबदेही (जीरो लायबलेटी) की सुविधा मिल सकती है। 3.विमान यात्रा के दौरान सामान मिलने में देरी पर भी क्रेडिट कार्ड कंपनियां बीमा कवरेज उपलब्ध कराती हैं। बैगेज मिलने में देरी होने पर चाहिए कि आप एयरलाइन कंपनी से बात करें एवं बैगेज के देर से मिलने के बारे में लिखित रूप से कंफर्मेशन प्राप्त करें। यह क्रेडिट कार्ड कंपनी से बीमा प्राप्त करने में मददगार साबित होगा।

4. बैगेज गुम होने पर भी इंश्योरेंस कवर का लाभ मिलता है। ये आम तौर पर चेक-इन बैगेज पर लागू होता है। हालांकि, कुछ कंपनियां हैंड बैगेज पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराती हैं। अधिकतर कंपनियां सामान चोरी होने या गुम होने की स्थिति में बैग के सामान को वापस करती हैं।

5. खराब मौसम या अन्य कारणों से उड़ान रद्द होने पर आप टिकट का पैसा करने का दावा कर सकते हैं। हालांकि, अलग-अलग कंपनियों की कवरेज अलग हो सकती हैं और किसी भी तरह का क्लेम करने से पहले अपने कार्ड से जुड़े नियम एवं शर्तों को आवश्यक रूप से पढ़ें।

देश में इतने लोग करते हैं डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक देश के बैंकिंग सिस्टम में 82.4 करोड़ लोग डेबिट कार्ड मौजूद हैं। इसके अलावा मई, 2019 में क्रेडिट कार्ड की संख्या बढ़कर 4.89 करोड़ हो गयी। पिछले साल की इसी अवधि में यह आंकड़ा 3.86 करोड़ था।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

किश्तवाड़ में बादल फटने से पांच की मौत, 40 से ज्यादा लोग लापता

नई दिल्ली 28 जुलाई 2021 ।  जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का कहर देखने को मिला …