मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> 15 करोड़ कामगारों को पीएफ दायरे में लाने का टारगेट: लोहानी

15 करोड़ कामगारों को पीएफ दायरे में लाने का टारगेट: लोहानी

नई दिल्ली 6 जून 2018 । केन्द्र सरकार सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के कामगारों को कर्मचारी भविष्य निधि योजना ईपीएफ का लाभ दिलाने के लिए प्रयासरत है, अभी तक इस दिशा में कार्रवाई सराहनीय हैं। देशभर में अभी तक 11 करोड़ लोग कर्मचारी भविष्य निधि योजना से जुड़े है, जिसमें 5 करोड़ को भविष्य निधि का लाभ मिल रहा है। उक्त जानकारी आज भारत के अपर भविष्य निधि आयुक्त सुशील कुमार लोहानी ने दी।
लोहानी ने बताया कि देश में 15 करोड़ कामगारों को भविष्य निधि पीएफ में लाने का हमारा टारगेट है, क्योंकि भविष्य निधि से ही कर्मचारी व उनके परिजनों के सुरक्षित भविष्य की सरकार की परिकल्पना हैं। लोहानी ने बताया कि मध्यप्रदेश में 42 लाख 16 हजार कर्मचारी भविष्य निधि के दायरे में है और 2 लाख 3 हजार पेंशनर हैं। इसके साथ ही 41764 संस्थान भविष्य निधि में पंजीकृत है। मप्र में 6558 नये संस्थान भविष्य निधि में पंजीकृत किये गये हैं।
भाप्रसे के वरिष्ठ अधिकारी लोहानी ने कहा कि मध्यप्रदेश व विशेषकर ग्वालियर चंबल संभाग के क्षेत्र में सराहनीय कार्य हुआ है। काफी नये संस्थानों को दायरे में लिया गया है। जिससे हजारों लोगों को पीएफ का लाभ मिला है। लोहानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल अभियान के तहत हम पूरे देश के भविष्य निधि कार्यालयों का कम्प्यूटराइजेशन कर रहे हैं। इसके साथ ही सभी हितग्राहियों को यूएएन यूनिवर्सल एकाउंट नंबर दिया जा रहा हैं, जिससे कोई भी हितग्राही अपनी राशि आसानी व सुविधा से संस्थान बदलने पर सुरक्षित पायेगा। दूसरे संस्थान में भी उसका यूएएन नंबर वही रहेगा।
अपर भविष्य निधि आयुक्त लोहानी ने बताया कि हमारे हेल्पलाइन नंबर के साथ व विभिन्न केन्द्रों पर पीएफ के कर्मचारी हितग्राही का मार्गदर्शन करने को सदैव तैयार है। अपर केन्द्रीय भविष्य निधि आयुक्त सुशील कुमार लोहानी ने एक सवाल के जबाब में कहा कि भविष्य निधि पर ब्याज की दर में अभी फिलहाल बढ़ोत्तरी का कोई प्लान नहीं है, क्योंकि इस साल ही भविष्य निधि की दर सरकार ने 8.55 की है, जिसका सीधा लाभ धारकों को मिल रहा है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के गेम प्लान पर बोले कोच रवि शास्त्री- खिलाड़ियों को ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं

नई दिल्ली 19 अक्टूबर 2021 । भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में अपना …