मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> 14 मंजिला इमारत में बसा है पूरा शहर, कहीं आ-जा नहीं सकते लोग

14 मंजिला इमारत में बसा है पूरा शहर, कहीं आ-जा नहीं सकते लोग

नई दिल्ली 18 मई 2019 । क्या आपने कभी ऐसे शहर के बारे में सुना है जो एक ही इमारत में बसा हो। यकीनन नहींं दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जो सिर्फ एक इमारत में बसा है। खास बात यह है कि यहां सुविधाओं की कोई कमी नहीं है। अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का एक छोटा-सा कस्बा है व्हिटियर, जो अपनी बसाहट और व्यवस्था के कारण दुनियाभर में चर्चित है। इस पूरे कस्बे में मात्र एक 14 मंजिला इमारत है, जिसका नाम ‘बेगिच टॉवर’ है।
यही कारण है कि इसे वर्टीकल टाउन भी कहते हैं। इस एकमात्र इमारत में कस्बे के लगभग 200 परिवार रहते हैं। इस इमारत में केवल लोग ही नहीं रहते, बल्कि उनकी आवश्यकता और जरूरत की हर सामग्री के लिए यहां व्यवस्था की गई है।इमारत में पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, स्टोर्स, लॉन्ड्री और चर्च सब हैं। इस इमारत में काम करने वाले सभी कर्मचारी और मालिक इसी इमारत में रहते हैं। यही वजह है कि इस इमारत में अन्य इमारतों की तुलना में अधिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। शीतयुद्ध के दौर में यह इमारत सेना का बैरक हुआ करती थी, लेकिन बाद में यहां आम लोग रहने लगे।
इस इमारत में रहने वाले लोगों की जीवनशैली भी बाकी जगहों के लोगों से अलग है। इस इलाके में मौसम ज्यादातर समय खराब ही रहता है, इसकी वजह से यहां के लोग कहीं भी आ-जा नहीं पाते हैं। सड़क मार्ग से वर्टीकल टाउन तक पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि यहां कोई सीधा रास्ता नहीं है। पहाड़ी पर सुरंग और मुश्किल रास्तों से होकर ही यहां पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा यहां पहुंचने के लिए समुद्री मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ‘कांग्रेस न सदन चलने देती है और न चर्चा होने देती’

नई दिल्ली 27 जुलाई 2021 । संसद शुरू होने से पहले भाजपा संसदीय दल की …