मुख्य पृष्ठ >> अपराध >> सामने आया ‘14,500 करोड़’ का बड़ा घोटाला, इस बार ‘संदेसरा ब्रदर्स’ ने मारी बाज़ी

सामने आया ‘14,500 करोड़’ का बड़ा घोटाला, इस बार ‘संदेसरा ब्रदर्स’ ने मारी बाज़ी

अहमदाबाद 30 जून 2019 ।  गुजरात की फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड के निदेशक संदेसरा बंधुओं ने देश को पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से भी ज्यादा की चपत लगाई है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इसका दावा किया है. ईडी के सूत्रों के मुताबिक गुजरात की फार्मा कंपनी एसबीएल के प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा ने भारतीय बैंकों से 14,500 करोड़ रुपए का फ्रॉड किया है.

बतादें कि नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा के खिलाफ सीबीआई ने अक्तूबर 2017 में 5,383 करोड़ रुपये के फ्रॉड का केस दर्ज किया था. इसके आधार पर ईडी ने भी मामला दर्ज किया था. तब ईडी की जांच में पता चला कि संदेसरा ग्रुप की विदेशों में स्थित कंपनियों ने भी भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं से 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लिया था.

इस मामले में स्टर्लिंग बायोटेक के साथ ही कंपनी के निदेशकों चेतन जयंतीलाल संदेसरा, दीप्ति चेतन संदेसरा, राजभूषण ओमप्रकाश दीक्षित, नितिन जयंतीलाल संदेसरा और विलास जोशी, सीए हेमंत गर्ग आदि को आरोपी बनाया गया था. मनी लांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 9000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति को जब्त किया है. इनमें से कुछ संपत्तियां विदेश में भी हैं.

अधिकारियों के अनुसार स्टर्लिंग बायोटेक ने आंध्रा बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के समूह से 5000 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था, जो बाद में एनपीए में बदल गया. नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा पहले ही विदेश भाग चुके हैं. अब संदेसरा बंधु कहां हैं, ये किसी को नहीं पता चल सका है अभी तक. अभी सरकार नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी हुई थी. अब ऐसे समय में संदेसरा बंधुओं का पता लगाना भी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है.

मसाज कराने दुबई जाता था संदेसरा, बैंकों को चूना लगाकर ऐसे करते थे अय्याशी

फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों को हजारों करोड़ रुपए का चूना लगाने वाले स्टर्लिंग बॉयोटेक कंपनी के मालिक संदेसरा बंधुओं को लेकर चौंकाने वाले खुलासा हुआ है। पता चला है कि ये बॉलीवुड अभिनेत्रियों को बुलाकर आलीशान पार्टियां आयोजित करते थे। खासतौर पर बॉलीवुड कनेक्शन और आला अफसरों पर अनाप-शनाप धन खर्च करने के अलावा चेतन संदेशरा अय्याशियों के लिए भी खूब बदनाम है। वह मसाज कराने के लिए दुबई जाता था। फिल्म स्टार शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान ने संदेसरा बंधुओं के बंगले को डिजाइन किया था। इसके अलावा वडोदरा में 25 हजार वर्गफीट में बने एक बंगले में वास्तुदोष के कारण संदेसरा बंधुओं ने उस पर बुलडोजर चलवा दिया था। बता दें, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हाल ही में स्टर्लिंग बॉयोटेक के मालिक नितिन संदेसरा और चेतन संदेसरा की करीब 10 हजार करोड़ रुपए मूल्य की संपत्तियों को जब्त किया है।

नितिन विदेश में कारोबार संभालता था जबकि चेतन वडोदरा, मुंबई, दिल्ली और मसूरी के ऑफिस का कामकाज देखता था। कई नेताओं व आला IPS-IAS अफसरों पर धन खर्च कर और उनके सामाजिक समारोहों का खर्चा उठाकर उन्हें वह अपना चहेता बना लेता था।

CBI के पूर्व विशेष निदेशक पर मेहरबान थे संदेसरा बंधु CBI के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के साथ भी संदेसरा बंधुओं का नाम जुड़ा। अस्थाना के पुत्र संदेसरा की कंपनी में बतौर प्रबंधक काम करते थे और अस्थाना की पुत्री के आलीशान विवाह समारोह का समूचा प्रबंधन भी संदेसरा बंधुओं के हाथों में था। अस्थाना तब वडोदरा के पुलिस आयुक्त थे। संदेसरा के फार्म हाउस पर ही सामाजिक कार्यक्रम हुए थे। हालांकि ईडी की पूछताछ में यह भी स्पष्ट हुआ कि अस्थाना ने खुद इसका भुगतान किया था।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …