मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> शिव मंदिरों में लगा भक्तों का मेला

शिव मंदिरों में लगा भक्तों का मेला

ग्वालियर 31 जुलाई 2018 । श्रावण मास के पहले सोमवार पर अचलेश्वर महादेव मंदिर, गुप्तेश्वर महादेव मंदिर, कोटेश्वर महादेव मंदिर, भूतेश्वर महादेव व शहर के प्रमुख मंदिरों में रात से ही अभिषेक शुरू हो गए। भक्तों को पूजा करने में परेशानी नहीं हो इसको लेकर सभी प्रमुख शिवालयों में महिला और पुरुषों की अलग-अलग लाइनों की व्यवस्था की गई है।
इस दौरान अचलेश्वर मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी गई। अचलेश्वर महादेव मंदिर में आने वाले भक्तों द्वारा कचरा न फैले इसको लेकर डस्टबिन रखवाए गए हैं। दुकानदारों को भी डस्टबिन रखना अनिवार्य किया गया है। मंदिर के गर्भग्रह में महिला व पुरुषों की अलग-अलग लाइनें लगाई गई। इसके अलावा मंदिर में यांत्रिक जलपात्र लगाया गया ,जिससे भक्त मंदिर के बाहर से ही जल चढ़ा रहे थे। इस साल का श्रावण मास बहुत खास है। कारण यह है कि यह मास 28 या 29 दिन का नहीं पूरे 30 दिन का है। ऐसा अद्भुत संयोग 19 साल बाद पड़ रहा है, जिसमें चार सोमवार तथा दो प्रदोष व्रत भी होंगे। श्रावण मास 26 अगस्त रक्षा बंधन तक रहेगा।
मुरार में निकली महाकाल की शोभायात्रा
हिंदू उत्सव आयोजन समिति द्वारा श्रावण मास के पहले सोमवार को मुरार में बाबा महाकाल की शोभायात्रा निकाली गई। जो सदर बाजार स्थित श्री गिर्राज मंदिर से प्रारंभ होकर मुरार के विभिन्न मार्गों से होते हुए वापस श्री गिर्राज मंदिर पर पहुंची। जहां भक्त जनों को प्रसाद वितरण किया गया।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अमेरिका के आगे झुका पाकिस्तान, अफगानिस्तान में हमलों के लिए देगा एयरस्पेस

नई दिल्ली 23 अक्टूबर 2021 । जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान …