मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> मध्य प्रदेश के 19 हज़ार सरकारी स्कूलों पर लटकने वाला है ताला

मध्य प्रदेश के 19 हज़ार सरकारी स्कूलों पर लटकने वाला है ताला

भोपाल 15 सितम्बर 2018 । मध्य प्रदेश के 19 हज़ार से ज़्यादा सरकारी स्कूलों में ताले लटकने वाले हैं. सरकार करीब 35 हज़ार सरकारी स्कूलों को मर्ज करने जा रही है. मर्जर के बाद मध्य प्रदेश में 15961 सरकारी स्कूल रह जाएंगे.

मध्य प्रदेश सरकार ने ‘एक परिसर-एक शाला’ का आदेश जारी कर दिया है. इस आदेश के बाद एमपी के 19036 स्कूल परिसर बंद कर दिए जाएंगे. कुल मिलाकर 34,997 स्कूलों को मर्ज किया गया है. मर्जर के बाद प्रदेश में 15961 सरकारी स्कूल रह जाएंगे.

मर्ज किए गए स्कूल पास के सरकारी स्कूल में शिफ्ट कर दिए जाएंगे. 1 अक्टूबर तक शिफ्टिंग के लिए कहा गया है. बंद हुए स्कूल भवनों के बारे में बाद में फैसला किया जाएगा. जो स्कूल शिफ्ट किए जा रहे हैं उनके छात्रों को आने-जाने के लिए बस या

ऑटो उपलब्ध कराए जाएंगे.

स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी ज़िलों के कलेक्टर्स को निर्देश दे दिए हैं. शिक्षा विभाग के नए फैसले के मुताबिक़ ‘एक परिसर एक शाला’ के तहत एक इलाके के पास स्थित सरकारी स्कूल एक कैंपस में शिफ्ट किए जा रहे हैं. सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या लगातार कम हो रही है. बेहतर शिक्षा और खर्च कम करने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है. सरकार का कहना है इससे स्कूलों में टीचर्स के रोस्टर में जो गड़बड़ी हो रही है वो भी दूर होगी.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

लगातार बढ़ रही हैं PM मोदी की उपलब्धियां, अब मिलने वाला है एक और इंटरनेशल अवॉर्ड

नई दिल्ली 28 फरवरी 2021 । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय …