मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> भारत के IAS ने हार्वर्ड में किया नाम, Exam में मिले 170 में से 171 नंबर

भारत के IAS ने हार्वर्ड में किया नाम, Exam में मिले 170 में से 171 नंबर

नई दिल्ली 1 जनवरी 2019 । आपने सुना होगा कि किसी भी विषय में पूरे नंबर हासिल करना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन, एक ऐसा शख्स भी है, जिसने परीक्षा में ज्यादा अंक हासिल कर सबको चौंका दिया है यानी उसने 170 में से 171 नंबर प्राप्त किए हैं. खास बात ये है कि यह परीक्षा भी कोई सामान्य परीक्षानहीं थी, बल्कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का एक पेपर था. यह कारनामा आईआईटी में पढ़ाई कर चुके और आईएएस ऑफिसर अंकुर गर्ग ने कर दिखाया है.

अंकुर गर्ग 2002 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं और उन्हें हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के मैक्रो इकोनॉमिक्स पेपर में 170 में से 171 अंक मिले हैं. अंकुर ने इस कारनामे की तस्वीर भी फेसबुक पर शेयर की है और उसमें उन्होंने लिखा है, ‘जब मैं स्कूल में था, तब मेरे पिता मुझसे कहतेथे कि 10 में 10 अंक लाना पर्याप्त नहीं है. हमेशा 10 में से 11 अंक लाने का प्रयास करो.’

वहीं आगे उन्होंने लिखा कि मैं शायद ही समझ पाता था कि ये कैसे हो सकता है. लेकिन, अब स्टूडेंट लाइफ के आखिरी सफर में मुझे मैक्रो इकोनॉमिक्स कोर्स में 170 में से 171 अंक मिले हैं. बता दें कि उन्होंने सिविल सर्विसेज 2002 की परीक्षा में भी पहला स्थान हासिल कियाथा. पटियाला में जन्मे अंकुर ने मास्टर डिग्री की परीक्षा में यह कारनामा कर दिखाया है.

फिलहाल अंकुर हार्वर्ड से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में इंटरनेशनल डिवेलपेंट में दो साल का कोर्स कर रहे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, अंकुर ने महज 22 साल की उम्र में सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता हासिल की थी. अंकुर सबसे कम उम्र में आईएएस क्लियर करने वाले व्यक्ति हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फ्रांस से भारत आएंगे 4 और राफेल लड़ाकू विमान, 101 स्क्वाड्रन को फिर से जिंदा करने के लिए IAF तैयार

नई दिल्ली 15 मई 2021 । राफेल लड़ाकू विमान का एक और जत्था 19-20 मई …