मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> आ गया राफेल विमान, बेंगलुरु में उड़ान भरकर दिखाया दमखम

आ गया राफेल विमान, बेंगलुरु में उड़ान भरकर दिखाया दमखम

नई दिल्ली 21 फरवरी 2019 । बहुचर्चित युद्धक विमान राफेल ने भारत में उड़ान भरी है. बेंगलुरु में आयोजित एयर शो में राफेल ने अपनी ताकत दिखाई. राफेल ने धीमी गति से उड़ान भरकर शहीद पायलट साहिल गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की.

बेंगलुरू एरो इंडिया शो में तरह-तरह के विमानों ने अपने करतब दिखाए. राफेल के साथ सुखोई-30 विमान ने भी उड़ान भरी. राफेल के उड़ान भरते ही वहां मौजूद दर्शकों ने तालियों की जोरदार गड़गड़ाहट से उसका स्वागत किया. लड़ाकू विमानों के साथ हेलिकॉप्टरों ने भी एयर शो में हैरतअंगेज करतब दिखाए. बेंगलुरु में चल रहा है यह एशिया का सबसे बड़ा एयर शो है. शो का ये 12वां साल है. राफेल जेट की खासियत ये है कि यह कई तरह के रोल निभा सकता है. हवा से हवा में मार कर सकता, हवा से जमीन पर भी आक्रमण करने में सक्षम है.राफेल परमाणु बम गिराने में भी सक्षम है. इसमें खास इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम भी लगा है जिसके जरिए दुश्मनों को लोकेट किया जा सकता है, उनके रडार को जाम भी कर सकते हैं.राफेल में खास सिस्टम है जो दुश्मनों के क्षेत्र में लड़ाई कर वापस आने में भी मदद कर सकता है. यानी यह काफी मजबूत और तकनीकी रूप से अपग्रेडेड जेट है.यह जेट कम से कम उंचाई से लेकर अधिक से अधिक ऊंचाई तक, दोनों ही स्थितियों में बेहतर एक्शन ले सकता है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

Endocrine Disruptors Linked To Several Cancers: Dr Purohit

Bhopal 07.03.2021. Endocrine disrupting chemicals (EDCs) are an exogenous [non-natural] chemical, or mixture of chemicals, …