मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> गुमनामी की जिंदगी जी रहे रामानंद सागर के ‘श्री कृष्ण’, पहाड़ों के बीच चलाते हैं मेडिटेशन सेंटर

गुमनामी की जिंदगी जी रहे रामानंद सागर के ‘श्री कृष्ण’, पहाड़ों के बीच चलाते हैं मेडिटेशन सेंटर

नई दिल्ली 2 अगस्त 2018 । रामानंद सागर के फेमस सीरियल ‘श्री कृष्णा’ में भगवान कृष्ण का रोल प्ले करने वाले सर्वदमन डी बनर्जी लंबे समय से एक्टिंग वर्ल्ड से गायब हैं। उन्हें लंबे टाइम से किसी टीवी शो में भी नहींदेखा गया है। गुमनाम जिंदगी जी रहे सर्वदमन फिलहाल छोटे-छोटे बच्चों की मदद में जुटे हुए हैं। दरअसल ग्लैमर वर्ल्ड से दूर सर्वदमन बच्चों को मेडिटेशन सिखाने का काम कर रहे हैं।

मेडिटेशन सेंटर के साथ NGO भी :सर्वदमन इन दिनों नदियों-पहाड़ों के बीच ऋषिकेश में रहते हैं। यहां वे मेडिटेशन सेंटर चला रहे साथ ही उनका एक NGO भी है। सर्वदमन के NGO का नाम ‘पंख’ है। इसके जरिए वे 200 बच्चों की पढ़ाई लिखाई का ध्यान रखते हैं। साथ ही करीब 50 महिलाओं को जीवन-यापन की ट्रेनिंग भी देते हैं।

– श्री कृष्ण की भूमिका में नजर आने के बाद लोग उन्हें वास्तविक जीवन में भी पूजने लगे थे। कई बार तो सर्वदमन को अपने फैन्स या यूं कहें कि भक्तों से बचकर निकलना पड़ता था।

जीता था नेशनल अवार्ड भी : यूं तो कई एक्टर्स ने कई टीवी शो में श्रीकृष्ण की भूमिका निभाई है लेकिन सर्वदमन जैसी पॉपुलैरिटी किसी को नहीं मिली। सर्वदमन ने 1983 में आई फिल्म ‘आदि शंकराचार्य’ में भी मुख्य भूमिका अदा की थी। इस फिल्म ने नेशनल फिल्म अवॉर्ड हासिल किया था।
– उत्तर प्रदेश में जन्मे सर्वदमन ने पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने कई हिंदी, संस्कृत और तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है।

‘कृष्ण’ का ‘कृष्ण’ से रहा 36 का आंकड़ा :सर्वदमन का बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ वाले श्रीकृष्ण यानी नितीश भारद्वाज से 36 का आंकड़ा रहा है। एक इवेंट में जब सर्वदमन को सम्मान देने के लिए बुलाया गया था तब उनके कोल्ड वॉर की झलक देखने को मिली थी।इवेंट में एक फैन ने उनसे बीआर चोपड़ा वाले श्रीकृष्ण यानी नीतीश भारद्वाज के बारे में पूछा। तब सर्वदमन ने कहा था- “कौन से कृष्ण? वही जिसे दुनिया भर में फैले कृष्ण भक्तों में से किसी ने नहीं पूछा? हमसे मिलने तो बीबीसी की टीवी टीम गुजरात में लक्ष्मी स्टूडियो तक चली आई थी। टीएनटी वालों ने मेरा सीरियल खरीद लिया, चार देशों में मेरा सीरियल दिखाया जाएगा। मैंने तो दुनिया में धूम मचा दी।”

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

भारत में कोरोना का सबसे बड़ा अटैक, एक दिन में पहली बार 2 लाख 34 हजार नए केस

नई दिल्ली 17 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर हर दिन नए रिकॉर्ड बना …