मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> सुप्रीम कोर्ट 18 मई से 19 जून तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट 18 मई से 19 जून तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई करेगा

नई दिल्ली 16 मई 2020 । सुप्रीम कोर्ट इस बार गर्मियों की छुट्टियों में भी काम करेगा। इस दौरान सुनवाई करने के लिए पांच बेंच बनाई गई हैं। हर बेंच में तीन जज होंगे। मुख्य न्यायधीश समेत कोर्ट के सभी जजों की बैठक में शुक्रवार को यह फैसला लिया गया। बेंच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नए, लंबित और तत्काल मामलों की सुनवाई करेंगीं। आमतौर देश की सबसे बड़ी अदालत में 18 मई से 6 जुलाई तक गर्मियों की छुट्टी होती है।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने पेंडिंग केस जल्द निपटाने के लिए सिंगल जज की बेंच सुनवाई करने का फैसला किया था। 13 मई से सिंगल बेंच ने भी काम करना शुरू कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ। आमतौर पर सुप्रीम कोर्ट की एक बेंच में कम से कम दो जज होते थे। सिंगल जज बेंच जमानत के मामलों में स्पेशल लीव पिटीशन (एसएलपी) और सभी तरह के ट्रांसफर केसों की सुनवाई करेगी।

सिंगल जज बेंच सात साल तक की सजा के मामलों में जमानत या अग्रिम जमानत याचिकाओं पर भी सुनवाई करेगी। अभी तक ऐसे मामलों में दो जजों की बेंच सुनवाई करती थी। पिछले साल सितंबर में सुप्रीम कोर्ट ने नियमों में बदलाव कर सिंगल जज बेंच को मंजूरी दी थी।

सुप्रीम कोर्ट जरूरी मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कर रहा

कानून मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल जुलाई तक सुप्रीम कोर्ट में 11.5 लाख केस पेंडिंग थे। कोरोना संकट की वजह से सुप्रीम कोर्ट बहुत ज्यादा जरूरी मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कर रहा है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

सुनील गावस्कर ने बताया, महेंद्र सिंह धोनी के बाद कौन सा बल्लेबाज नंबर-6 पर बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकता है

नयी दिल्ली 22 जनवरी 2022 । दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट के बाद भारत को …