मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> देश में हृदय संबंधित रोगो का तीसरा बड़ा कारण बना प्रदूषण

देश में हृदय संबंधित रोगो का तीसरा बड़ा कारण बना प्रदूषण

उज्जैन 3 दिसंबर 2018 । अत्याधुनिक जीवनशैली , गलत खानपान, मधुमेह व उच्च रक्तचाप से लोग दिल की बीमारियों से पीडित होते है यह बात सभी को ज्ञात है।अब वायु प्रदूषण भी हृदय की बीमारियों का तीसरा बड़ा कारण माना जाने लगा है।
यह खुलासा राष्ट्रीय पर्यावरण संगठन के कार्यकारी सदस्य एवं चिकित्साविद्‌ डॉ नरेश पुरोहित ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), भोपाल के तत्वावधान में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (2 दिसम्बर ) पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार मे उपस्थित चिकित्सा विशेषज्ञों और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए किया I
डॉ पुरोहित ने सेमिनार मे प्रस्तुत अपनी शोध- रिपोर्ट के आधार पर बताया कि ढाई दशक मे दिल की बीमारियों से मौत एवं दिव्यांगता दोगुनी बढी है। इसका एक प्रमुख कारण प्रदूषण को माना गया है।
प्रमुख शोधार्थी डॉ नरेश पुरोहित ने पिछले तीन वर्षो मे देश के प्रमुख नगरो के 12 मशहूर हृदय रोग चिकित्सा संस्थानो के 20 हजार से अधिक हृदय रोगियों के मेडिकल रिकार्ड देखे और हृदय वाहिकाओं (दिल की बीमारियों) में आए परिवर्तन पर तुलनात्मक अध्ययन किया, जिसमें यह पाया गया कि हर चौथे व्यक्ति की मौत हृदय वाहिकाओं की बीमारी के कारण होती है।
उन्होने रिपोर्ट में बताया कि 2016 में हृदय वाहिकाओ की बीमारी से 28 फीसद लोगो की मौत हुई। इसके अलावा यह 14 फीसद लोगो मे दिव्यांगता का कारण बने। हृदय वाहिकाओ की बीमारी मे दिल का दौरा पड़ने से सर्वाधिक मौते होती है। दिल के दौरे से 17.8 फीसद व स्ट्रोक से 7.1 फीसद लोगो की मौत हुई । वहीं हार्ट अटैक 8.7 फीसद व स्ट्रोक 3.5 फीसद लोगो मे दिव्यांगता का कारण बना। दिल के दौरे से पुरुष अधिक पीडित होते है।
रिपोर्ट के अनुसार गलत खानपान व उच्च रक्तचाप दिल की बीमारियो का सबसे बडे कारण के रूप में सामने आए है | इसके बाद तीसरा जोखिम भरा कारक प्रदूषण को बताया गया है।
० अध्ययन मे बताए गए बीमारी के जोखिम भरे कारक –
गलत खानपान – 56.4 फीसद
उच्च रक्तचाप — 54.6 फीसद
वायु प्रदूषण — 31.1 फीसद
उच्च कोलेस्ट्रोल — 29.4 फीसद
तंबाकू – – 18.9 फीसद
मधुमेह – – 16 फीसद
मोटापा — 14 फीसद

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

ये तो छोड़कर चले गए थे…अशोक गहलोत ने सचिन पायलट गुट के विधायकों पर कसा तंज

नयी दिल्ली 4 दिसंबर 2021 । अशोक गहलोत और सचिन पायलट राजस्थान कांग्रेस में सबकुछ अच्छा …